scriptमीनोपॉज के बाद घटने लगती है महिलाओं की सुंदरता, फिर क्या करें | what happens after menopause health camp in rainbow hospital agra | Patrika News

मीनोपॉज के बाद घटने लगती है महिलाओं की सुंदरता, फिर क्या करें

locationआगराPublished: Aug 14, 2017 03:09:00 pm

Submitted by:

suchita mishra

काजू के बजाय ओमेगा-3 से भरपूर अखरोट और बादाम खाएं, खीरे में मिलते हैं सभी मिनरल

Meno pause

Menopause

आगरा। मीनोपॉज के बाद यानि लगभग 40 की उम्र के बाद सुंदरता भी कम होने लगती है। यदि ढलती उम्र में आप अपनी सुंदरता को बरकरार रखना चाहती हैं, तो खाने में सीजनल फल और सब्जियों के साथ कुछ खास बातों का खयाल रखना जरूरी है। यह बात मुम्बई की कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नीलम गुलाठी ने रेनबो हॉस्पिटल, सिकंदरा में क्लब 35 प्लस व स्मृति संस्था द्वारा आयोजित निशुल्क कैम्प में मरीजों को बताई।



हारमोन के असंतुलन से समस्या

डॉ. गुलाठी ने बताया कि मीनोपॉज के साथ ही चेहरे पर पिगमेंटेशन, बालों का अधिक झड़ना, बालों, त्वचा और नाखून में रूखापन व पेट का वजन बढ़ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह सब हारमोन के असंतुलन यानि इस्ट्रोजन की कमी की वजह से होता है। इसके कारण महिलाएं अपना आत्मविश्वास भी खोने लगती हैं।
इलायची खाएं

कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नीलम गुलाठी ने बताया कि मीनोपॉज के दौरान लगभग 85 प्रतिशत महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है। लापरवाही से पिगमेंटेशन झाइयां बन जाती हैं। डॉक्टर की सलाह के बिना प्रयोग की स्किन लाइटनिंग क्रीम जिनमें हाइड्रोकोनीन भी हो सकता है, त्वचा को जलाने के साथ कैंसर का भी कारण हो सकती हैं। डॉ. गुलाठी ने बताया इस उम्र में इलायची खाना फायदेमंद होता है। अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 आपकी त्वचा को बेहतर रखने में मदद करता है।
Menopause
त्वचा के लिए खीरा फायदेमंद

दिल्ली से आईं डायटीशियन बेला मोहन ने मौसमी फल और सब्जियां खाने पर जोर देने के साथ कहा कि त्वचा के लिए खीरा बेहद फायदेमंद हैं। इसमें सभी मिनरल मौजूद होते हैं। दिवसीय निशुल्क कैम्प में 150 से अधिक लोगों ने परामर्श लिया। उन्होंने बताया कि मीनोपॉज के बाद महिलाएं अकसर तनाव में रहती हैं। कायदे से तनाव नहीं लेना चाहिए। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। हां, मीनोपॉज के बाद कुछ बदलाव होते हैं, जिन्हें स्वीकारते हुए आगे बढ़ना चाहिए। अगर तनाव में रहेंगे तो समस्या बढ़ती जाएगी। इस मौके पर रेनबो हॉस्पिटल के महाप्रबंधक राकेश आहूजा ने अतिथियों का स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो