scriptभारत में बाल श्रम का सबसे बड़ा कारण, जानकर चौंक जाएंगे आप, श्रमिक नेता ने बताई वजह, देखें वीडियो | Why Child Labor is Not Ended know Big reason | Patrika News

भारत में बाल श्रम का सबसे बड़ा कारण, जानकर चौंक जाएंगे आप, श्रमिक नेता ने बताई वजह, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Feb 06, 2019 01:06:39 pm

क्यों समाप्त नहीं हो रहा बाल श्रम, श्रमिक नेता ने बताया चौंकाने वाला बड़ा कारण

Child Labor

Child Labor

आगरा। केन्द्र और प्रदेश सरकार बाल श्रम रोकने के लिए तमाम योजनाएं ला रही है, लेकिन इसके बाद भी बाल श्रम बढ़ता जा रहा है। इसका कारण क्या है। आज उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा ने बाल श्रम में मासूमों के फसने का बड़ा कारण बताया।
ये बोले श्रमिक नेता
श्रमिक नेता व समाजसेवी पंडित तुलाराम शर्मा ने बताया कि बाल श्रम से गरीबी नहीं है, बल्कि गरीबी से बाल श्रम है। यदि गरीबी हट जाए, तो बाल श्रम खुद व खुद समाप्त हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आज श्रमिकों की न्यूनतम आय नहीं है। उसे हर रोज काम नहीं मिल पा रहा है। यही कारण है कि पूरा परिवार आजीविका चलाने के लिए कमाई में जुटा हुआ है। और इस आजीविका को चलाने की जंग में बच्चे भी शामिल हो जाते हैं।
ये है मांग
तुलाराम शर्मा ने बताया कि लम्बे समय से सरकार से मांग की जा रही है कि श्रमिकों की न्यूनतम आय निर्धारित की जाए। बजट 2019 में सरकार ने श्रमिकों के लिए पेंशन की तो घोषणा कर दी, लेकिन न्यूनतम आय को लेकर कोई घोषणा नहीं की, जबकि उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन की मांग है कि श्रमिक की न्यूनतम मासिक आय 18 हजार रुपये तय की जाए, जिससे श्रमिक अपने परिवार का पालन पोषण सही प्रकार से कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो