scriptताजमहल की सुरक्षा से आखिर खिलवाड़ क्यों…., जिम्मेदार कौन… | Why mess with security of Taj Mahal | Patrika News

ताजमहल की सुरक्षा से आखिर खिलवाड़ क्यों…., जिम्मेदार कौन…

locationआगराPublished: Nov 20, 2019 03:01:48 pm

सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील विश्‍वदाय ताजमहल पर प्रतिबंध के बावजूद ड्रोन उड़ा दिया गया।

आगरा। एक ओर जहां विश्व धरोहर सप्ताह (World Heritage Week) मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील विश्‍वदाय ताजमहल पर प्रतिबंध के बावजूद ड्रोन उड़ा दिया गया। ड्रोन के उड़ान भरते ही पुलिस के होश उड़ गए। पुलिस की गाड़ियां ग्यारह सीढ़ी की ओर दौड़ पड़ीं। पांच रूसी पर्यटकों को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है।
ये भी पढ़ें – प्राइवेट कंपनी के हवाले हुए शहर की सीवर सफाई की व्यवस्था, एग्रीमेंट हुआ साइन

यहां उड़ा ड्रोन
ताजमहल के पीछे ग्‍यारह सीढ़ी से बुधवार सुबह करीब 5.40 बजे ड्रोन ने उड़ान भरी। यहां तैनात गार्ड ने पुलिस को सूचना दी। ड्रोन करीब 50 मीटर ही उड़ान भर पाया था कि तभी पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने यहां से पांच रूसी पर्यटकों के साथ ड्राइवर को पकड़ लिया। इन सभी को पर्यटन थाने लाया गया। पर्यटकों के नाम रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के इयानोय आंद्रे, एलिक्‍स मागो, हाउजे, आंद्रे एविच, आर चोय रोजियम हैं। इनको ग्यारह सीढ़ी की ओर दिल्‍ली निवासी ड्राइवर राकेश लेकर आया था। पुलिस ने इनसे पूछताछ की। सीओ ताज सुरक्षा ने बताया कि पर्यटकों को पता नहीं था, कि ये प्रतिबंधित क्षेत्र है, इसलिए उनसे माफीनामा लिखवाया गया है। सीओ ताजसुरक्षा की मानें तो ड्रोन उड़ान भरने की तैयारी में था।
ये भी पढ़ें – World Heritage Week: सिकंदरा में छाया चित्र प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन, खास रहेगा ये सप्ताह

पहले भी हुआ ताज की सुरक्षा से खिलवाड़
ये पहला ऐसा मामला नहीं है, कि ताज की सुरक्षा से खिलवाड़ किया गया हो। विगत शनिवार को भी प्रतिबंधित क्षेत्र से ड्रोन उड़ाया गया, पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले का पटाक्षेप किया। इससे पहले कई बार ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। ये हालत तब है, जब पुलिस द्वारा साइन बोर्ड आदि के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि ड्रोन प्रतिबंधित है।
ये भी पढ़ें – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले वो बच्चे, जो कभी स्कूल से थे दूर

ये बोले सीओ ताज सुरक्षा
इस मामले में ताज सुरक्षा मोइस खान से पत्रिका ने बात की, तो उन्होंने बताया कि जिस ऐरिया से ड्रोन उड़ान भरने की तैयारी में था, उधर की तरफ पर्यटक बहुत कम जाते हैं। पुलिस द्वारा साफ निर्देश दिए गए हैं, कि प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है। कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां इन बोर्ड की आवश्यकता है। इसके लिए शीघ्र सूचना पट, बैनर आदि लगवाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो