scriptअयोध्या के बाद योगी आदित्यनाथ देंगे ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की नगरी को बड़ा तोहफा… | World bank will develop fatepuri sikri as tourist city After Ayodhya | Patrika News

अयोध्या के बाद योगी आदित्यनाथ देंगे ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की नगरी को बड़ा तोहफा…

locationआगराPublished: Nov 29, 2018 08:14:16 pm

अब पर्यटक ताजमहल की तरह देखने आएंगे ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की नगरी को।

आगरा। उत्तर प्रदेश सरकार राम की नगरी के बाद ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की नगरी को तोहफा देने जा रहे हैं। क्षेत्रीय विधायक का दावा है कि यहां ऐसे काम होने जा रहे हैं, जिनकी कल्पना नहीं की जा सकती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की नगरी फतेहपुर सीकरी का समेकित विकास विश्व बैंक को दिया जा रहा है। यहां के लिए अनेक कार्य स्वीकृत होने जा रहे हैं। खानवा मैदान, तेरह मोरी बांध, राजा टोडरमल की समाधि, पश्चिमाई और महाराजा सूरजमल की यादों को संरक्षित किया जाएगा। बुलंद दरवाजा से 100 मीटर की दूरी पर उपलब्ध भूमि का दर्शनीय विकास होगा। इसके साथ ही फतेहपुर सीकरी का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा।
राणा सांगा का स्मारक स्थल
पत्रकारों से बातचीत में चौधरी उदयभान सिंह ने कहा कि- मैं 26 नवम्बर को राजस्थान के भरतपुर जिले में मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ से मिला था। मैंने उन्हें फतेहपुर सीकरी के संबंध में अवगत कराया। मुख्यमंत्री योगी ने अपने सचिव को फोन पर निर्देश दिए। अब तय हुआ है कि हिन्दूपति राणा सांगा (राणा संग्राम सिंह) और बाबर के बीच 1527 में हुए खानवा युद्ध स्थल को विकसित किया जाएगा। राजस्थान के रूपवास और आगरा की किरावली तहसील की ग्राम सभा सिरौली की भूमि पर संग्रहालय, स्मारक तथा लाइट एंड साउंड शो कराया जाएगा। राणा सांगा की आदमकद प्रतिमा भी लगाई जाएगी। इसके लिए सिरौली की 983 हेक्टेअर भूमि उपलब्ध है। मैं बताना चाहता हूं कि जिस तरह से पर्यटक ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी किला देखने आते हैं, वैसे ही राणां सांगा के स्मारक स्थल को देखने आएंगे।
महाराजा सूरजमल की प्रतिमा
विधायक ने बताया कि महाराजा सूरजमल ने ब्रिटिश हुकूमत के छक्के छुड़ाए थे। उन्होंने अंग्रेजों की दाल नहीं गलने दी थी। ऐसे महाराजा सूरजमल की यादों को संजोने के लिए ग्राम सीकरी चार हिस्सा में आदमकदम प्रतिमा लगाई जाएगी। यह स्थान तेरह मोरी बांध पर है। महाराजा सूरजमल की प्रतिमा स्थापित होने से मुगलकालीन तेरहमोरी बांध भी दर्शनीय हो जाएगा। इसके लिए भी विश्व बैंक सहायतित परियोजना (उत्तर प्रदेश प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना) के तहत काम होगा। यूपी के महानिदेशक पर्यटन ने मंडलायुक्त से 15 दिन के अंदर पूरी परियोजना मांगी है।
गंगाराम पटेल- बुलाकी दास नाई, पश्चिमाई, हसैला झील, सूरदास तपोभूमि
चौधरी उदयभान सिंह ने बताया कि विकास खंड फतेहपुर सीकरी में गांव बैमन का इतिहास भी अलग है। यहां के रहने वाले गंगाराम पटेल और बुलाकीदास नाई के किस्से मशहूर हैं। इनके महलों के भग्नावशेष आज भी मौजूद हैं। इनके विकास की योजना सरकार को भेजी गई है। यमुना नदी के किनारे स्थापित पश्चिमाई मंदिर पर पांडवों ने वनवास काटा था। यहीं पर ब्रह्माजी ने अक्षयपात्र की स्थापना की थी। इसके विकास का सर्वेक्षण हो गया है। विकास खंड अछनेरा के ग्राम हसैला में एक झील है, जहां विदेशी पक्षियों का प्रवास शुरू हो गया है। पर्यटन की दृष्टि से इसका विकास कीठम झील की तरह करने का प्रयास चल रहा है। सामरा वाले हनुमान जी के ताल का पर्यटन की दृष्टि से सुंदरीकरण कराया जाएगा। रुनकता स्थित आदिकवि सूरदास जी की तपोभूमि को विकसित कराने का भी प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल यहां कोई पर्यटक नहीं पहुंचता है, जबकि शोधार्थियों के लिए यह प्रमुख स्थल है।
Udaybhan Singh
अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम
भाजपा विधायक ने बताया कि आगरा-जयपुर हाईवे पर 1100 एकड़ भूमि पर लैदर पार्क बनना था, जो नहीं बन सका है। यहां काफी विकास कार्य भी हुआ है। मैं प्रयास कर रहा हूं कि इस भूमि पर अंतरराष्ट्रीय स्टेडियण बनाया जाए, ताकि फतेहपुर सीकरी विधानसभा क्षेत्र ही नहीं, पूरे आगरा जिले को युवाओं व खिलाड़ियों को लाभ मिल सके।
कन्या डिग्री कॉलेज, आईटीआई कॉलेज, केन्द्रीय विद्यालय,
चौधरी उदयभान सिंह ने बताया कि अछनेरा और फतेहपुर सीकरी में राजकीय कन्या डिग्री कॉलेज स्वीकृत हुए हैं। तहसील किरावली में आईटीआई कॉलेज बनने जा रहा है। अछनेरा में केन्द्रीय विद्यालय का शिलान्यास हो चुका है। जल्दी ही भवन बनकर तैयार हो जाएगा।
गौशाला
फतेहपुर सीकरी विकास खंड के गांव उत्त्तू (दाउदपुर सांभरा) में गौशाला बनेगी। इसके बाद आवारा पशुओं की समस्या का समाधन हो जाएगा।

फायर स्टेशन और महिला पुलिस स्टेशन
किरावली तहसील में फायर स्टेशन स्वीकृत हुआ है। इससे आगजनी की घटना में तत्काल राहत मिलेगी। गर्मी के दिनों में आग लगाने पर हमारे किसानों की फसल भस्म हो जाती है, लेकिन राहत नहीं मिल पाती है। फतेहपुर सीकरी में महिला पुलिस स्टेशन की स्थापना का प्रयास किया जा रहा है। अभी पत्राचार चल रहा है। इस मौके पर अरविन्द चौधरी और प्रवक्ता पंडित मनीष थापक भी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो