scriptअजब गजब: दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी बनाने का दावा, फोल्ड कर कहीं भी ले जाएं | World Biggest Wall Clock by DEI Student Limca Book of Records | Patrika News

अजब गजब: दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी बनाने का दावा, फोल्ड कर कहीं भी ले जाएं

locationआगराPublished: Feb 10, 2019 06:56:36 pm

आगरा के दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में पढ़ता है छात्र, बनाई है। 67 इंच की घड़ी

 Limca Book of Records

watch

आगरा। दुनिया की सबसे बड़ी दावा एक छात्रा ने किया है। इसकी खासियत है कि इसे फोल्ड कर कहीं भी आसानी से ले जाया सकता है। युवक दयालबाग इंस्टीट्यूट से पढ़ाई कर रहा है। 67 इंच की ये घड़ी सुर्खियों में है।
57 इंच की घड़ी का तोड़ा रिकॉर्ड
दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट का छात्र सम्पन्न सक्सेना इन दिनों 67 इंच की घड़ी बनाकर सुर्खियों में है। बकौल सम्पन्न सक्सेना यह दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी है, इससे पहले 57 इंच की घड़ी अभी तक बनाई गई है, जो लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हो चुकी है। इस घड़ी को बनाने के बाद सम्पन्न का कहना है कि उनके पिता ने 57 इंच की घड़ी को बनवाया था, जिसका रिकॉर्ड उन्होंने ब्रेक किया है। अब वह लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम दर्ज करवाएंगे।
पिता से मिली प्रेरणा
सम्पन्न मूल रूप से फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद के रहने वाले हैं। घड़ी बनाने की प्रेरणा उन्होंने अपने पिता से ली है। सम्पन्न के पिता ने खुद 54 इंच की घड़ी बनाकर एक वक्त रिकॉर्ड कायम किया था। सम्पन्न को ये घड़ी बनाने में 45 दिन का समय लगा था। ट्राइकलर में नज़र आ रही दीवार घड़ी देखते ही बनती है। इस घड़ी की खासियत यह है कि इसे 15 मिनट में कहीं भी फोल्ड कर कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो