scriptWorld Diabetes Day 2019: इस गंभीर बीमारे से अपने बच्चों को रखना चाहते हैं दूर, तो करना होगा ये काम, देखें वीडियो | World Diabetes Day 2019 Agra Diabetic Forum free checkup camp | Patrika News

World Diabetes Day 2019: इस गंभीर बीमारे से अपने बच्चों को रखना चाहते हैं दूर, तो करना होगा ये काम, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Nov 14, 2019 08:50:53 am

कहा जाता था, कि एक उम्र के बाद ये बीमारी घेरती है, लेकिन अब कई बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में हैं।

doctors.jpg
आगरा। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जो तेजी से पांव पसार रही है। आज world diabetes day 2019 पर हम बात करने जा रहे हैं, कि ये बीमारी किस तरह अपनी चपेट में लेती है। पहले कहा जाता था, कि एक उम्र के बाद ये बीमारी घेरती है, लेकिन अब कई बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में हैं। तो आइये जानते हैं, कि डायबटीज की चपेट में आने का मुख्य कारण क्या है।
ये भी पढ़ें – यूपी पुलिस की वर्दी का एक दिसंबर के बाद बदलेगा रंग, नीले रंग का मैसेज हुआ वायरल

पार्क में खेलने के लिए भेजें
डॉ. अरुण जैन ने कहा कि बच्चों को मनोरंजन के लिए पार्क में खेलने के लिए भेजें। खुद भी बच्चों के साथ पार्क में जायें। ऐसा करने से मां बाप और बच्चे दोनों स्वस्थ रहेंगे। इस दौरान डॉ. नागेन्द्र चौहान ने कहा कि डायबिटीज से बचना है तो खान पान में तो सुधार करना ही होगा, इसके साथ ही नियमित व्यायाम बेहद जरूरी है।
निशुल्क जांच
विश्व डायबिटीज डे (World Diabetes Day) पर शहर के प्रमुख पार्कों में एक साथ लगभग 7 अलग-अलग स्थानों पर निशुल्क शिवर का आयोजन हुआ। आगरा डायबिटिक फोरम (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, सिकन्दरा बोदला डॉक्टर्स एसोसिएशन, ट्रांस यमुना डॉक्टर्स एसोसिएशन, एनएमओ, इनरव्हील क्लब ऑफ मिड टाउन, अनफोल्ड फाउन्डेशन के सहयोग) से मुख्य रूप से पालीवाल पार्क, खेल गांव दयालबाग, आवास विकास सेन्ट्रल पार्क, जयपुर हाउस अहिंसा पार्क, कम्पनी गार्डन, महावीर पार्क कमला नगर, मंडी समिति ट्रांस यमुना में शिविर का आयोजन किया गया।
ये भी पढ़ें – डीजी ने पूछा ऐसा सवाल, थाने में तैनात सिपाही के छूट गए पसीने…


इन चिकित्सकों ने किया जागरुक
आगरा डायबिटिक फोरम के सचिव डॉ. सुनील बंसल, फोरम के कोषाध्यक्ष डॉ. अतुल कुलश्रेष्ठ, आईएमए अध्यक्ष डॉ. आरएम पचौरी, सचिव डॉ. संजय चतुर्वेदी, डॉ. शम्मी कालरा, डॉ. राजकुमार गुप्ता आदि ने लोगों को इस गंभीर बीमारी को लेकर जागरुक किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो