scriptधर्मस्थलों पर पहले मिलेगा ये ज्ञान, फिर करिए ध्यान | World Diabetes Day on 14th November, camps on temples | Patrika News

धर्मस्थलों पर पहले मिलेगा ये ज्ञान, फिर करिए ध्यान

locationआगराPublished: Nov 10, 2016 11:35:00 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

शहर के धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।

dr sunil bansal

dr sunil bansal

आगरा। भोले बाबा के विशेष दिन सोमवार यानि 14 नवम्बर को जब आप मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में पूजा अर्चना के लिए पहुंचेंगे, तो वहां तेजी से बढ़ रही डायबिटीज के बारे में ज्ञान देने के लिए शहर के वरिष्ठ डॉक्टर मौजूद रहेंगे। यानि पहले डायबिटी से बचने व कंट्रोल में रखने का ज्ञान लीजिए और फिर करिए ईश्वर का ध्यान। विश्व डायबिटिक डे पर आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा शहर के धार्मिक स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इसमें शहर के वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा निशुल्क परामर्श (ज्ञान) व जांच की जाएगी।
 
 
मंदिरों में होगी ब्लड शुगर की जांच
विश्व मधुमेह दिवस पर आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा (आईएमए व दिशा संस्था के सहयोग से) शहर के धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। सुबह 7-9 बजे तक चलने वाले शिविर में खाली पेट पहुंचने वालों की निशुल्क ब्लड शुगर जांच की जाएगी। आगरा डायबिटिक फोरम के अध्यक्ष डॉ. डीके हाजरा व सचिव डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि शहर के लगभग 15 प्रमुख धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।
 
 
जांच के लिए खाली पेट पहुंचें
डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि लोगों को परामर्श दिया जाएगा कि वे किस तरह की जीवन शैली अपना कर तेजी से बढ़ रहे रोग डायबिटीज से बच सकते हैं। जांच के लिए उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें डायबिटीज है या जिनके परिवार में किसी को डायबिटीज है, वजन ज्यादा है या फिर जिनकी उम्र 30 से अधिक है। जांच के लिए व्यक्ति का खाली पेट शिविर में पहुंचना आवश्यक है। यानि 14 नवम्बर को धार्मिक स्थलों पर ध्यान लगाने से पहले ज्ञान लीजिए।
 
 
यहां लगेंगे शिविर
रावली मंदिर, एमडी जैन मंदिर, राजेश्वर मंदिर, मनःकामेश्वर मंदिर, सेंट जोंस हनुमान मंदिर, पृथ्वीनाथ मंदिर, गुरु का ताल (हाई-वे), कैलाश मंदिर, बल्केस्वर मंदिर, अबू लाला की दरगाह, प्रताप नगर बुर्जीवाला मंदिर, स्वामीबाग, सदर स्थित चर्च में शिविर लगाए जाएंगे।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो