धर्मस्थलों पर पहले मिलेगा ये ज्ञान, फिर करिए ध्यान

शहर के धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।

By: Bhanu Pratap

Published: 10 Nov 2016, 11:35 PM IST

आगरा। भोले बाबा के विशेष दिन सोमवार यानि 14 नवम्बर को जब आप मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में पूजा अर्चना के लिए पहुंचेंगे, तो वहां तेजी से बढ़ रही डायबिटीज के बारे में ज्ञान देने के लिए शहर के वरिष्ठ डॉक्टर मौजूद रहेंगे। यानि पहले डायबिटी से बचने व कंट्रोल में रखने का ज्ञान लीजिए और फिर करिए ईश्वर का ध्यान। विश्व डायबिटिक डे पर आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा शहर के धार्मिक स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इसमें शहर के वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा निशुल्क परामर्श (ज्ञान) व जांच की जाएगी।
 
 
मंदिरों में होगी ब्लड शुगर की जांच
विश्व मधुमेह दिवस पर आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा (आईएमए व दिशा संस्था के सहयोग से) शहर के धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। सुबह 7-9 बजे तक चलने वाले शिविर में खाली पेट पहुंचने वालों की निशुल्क ब्लड शुगर जांच की जाएगी। आगरा डायबिटिक फोरम के अध्यक्ष डॉ. डीके हाजरा व सचिव डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि शहर के लगभग 15 प्रमुख धार्मिक स्थलों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।
 
 
जांच के लिए खाली पेट पहुंचें
डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि लोगों को परामर्श दिया जाएगा कि वे किस तरह की जीवन शैली अपना कर तेजी से बढ़ रहे रोग डायबिटीज से बच सकते हैं। जांच के लिए उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें डायबिटीज है या जिनके परिवार में किसी को डायबिटीज है, वजन ज्यादा है या फिर जिनकी उम्र 30 से अधिक है। जांच के लिए व्यक्ति का खाली पेट शिविर में पहुंचना आवश्यक है। यानि 14 नवम्बर को धार्मिक स्थलों पर ध्यान लगाने से पहले ज्ञान लीजिए।
 
 
यहां लगेंगे शिविर
रावली मंदिर, एमडी जैन मंदिर, राजेश्वर मंदिर, मनःकामेश्वर मंदिर, सेंट जोंस हनुमान मंदिर, पृथ्वीनाथ मंदिर, गुरु का ताल (हाई-वे), कैलाश मंदिर, बल्केस्वर मंदिर, अबू लाला की दरगाह, प्रताप नगर बुर्जीवाला मंदिर, स्वामीबाग, सदर स्थित चर्च में शिविर लगाए जाएंगे।
 
Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned