scriptविश्व स्वास्थ्य दिवस 2018: कैंसर से बचाव करेगी आपकी रसोई, जानिए कैसे! | World Health Day 2018 know Home Remedies for defending cancer | Patrika News

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2018: कैंसर से बचाव करेगी आपकी रसोई, जानिए कैसे!

locationआगराPublished: Apr 07, 2018 01:49:53 pm

Submitted by:

suchita mishra

विशेषज्ञ का कहना है कैंसर व हृदय संबंधी तमाम बीमारियों से बचने का उपाय आपकी रसोई में ही मौजूद है। बस इसके लिए थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है।

world healtha day

world healtha day

हर वर्ष सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इस साल इस साल WHO ने स्वास्थ्य दिवस की थीम यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज रखी है। इस थीम का उद्देश्य विश्वभर के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करना है। स्वास्थ्य दिवस के इस मौेके पर आज हम बात करेंगे कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव की।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों में करीब 50 फीसदी और महिलाओं में 25 फीसदी कैंसर की वजह तंबाकू होती हैं। 90 फीसदी लंग और मुंह के कैंसर तंबाकू के कारण होते हैं। इसके अलावा तंबाकू से बने उत्पाद हृदय संबंधी बीमारियों, ब्रेन संबंधी और टीबी जैसी बीमारियों को भी न्योता देते हैं। हम सभी ये बातें जानते हैं, इसके बावजूद लोगों के लिए इस नशे छोड़ना मुश्किल होता है। लेकिन डाइटीशियन रेणुका डंग का कहना है कि यदि इच्छाशक्ति मजबूत है तो इस नशे से मुक्ति पाना बेहद आसान है क्योंकि इस नशे को छोड़ने का रास्ता आपकी रसोई में ही मौजूद है। यदि नशे की लत समाप्त हो जाएगी तो कैंसर जैसी तमाम घातक बीमारियों का खतरा भी समाप्त हो जाएगा।
— सिगरेट की क्रेविंग खत्म करने का बेहद आसान तरीका दालचीनी है। जब भी तंबाकू या सिगरेेट की इच्छा हो, तो दालचीनी का टुकड़ा मुंह में डाल लें। इच्छा समाप्त हो जाएगी।

— एक कप दूध आपकी दो बार की सिगरेट कम करवा सकता है। इसलिए यदि आप दो घंटे में दो सिगरेट लेते हैं तो दो घंटे के अंतराल पर एक—एक कप दूध लें। इसके अलावा अगर आपका सिगरेट या तंबाकू का समय निर्धारित है तो उस समय से आधा घंटे पहले एक कप दूध लें। ऐसा करने से आपका मन सिगरेट या तंबाकू लेने का नहीं करेगा।
— निकोटिन लेने से विटामिन सी कम होता है और व्यक्ति की इच्छा बार—बार ऐसी चीजें लेने की करती है। ऐसे में जब भी आपका मन सिगरेट, तंबाकू आदि का करे तो संतरे या मौसमी का जूस ले लें या फिर अनार खा लें। इससे विटामिन सी की कमी दूर होगी और आपकी तंबाकू लेने की इच्छा खत्म हो जाएगी।
— हरी सब्जी जितनी खाएंगे उतना ही इन चीजों से बचना आसान होगा। आप टमाटर, खीरा, गाजर, रंगीन शिमला मिर्च, स्प्राउट, नट्स और खरबूजे—तरबूज आदि के बीज अधिक से अधिक खाएं।

— अदरक का एक चम्मच जूस शहद में मिलाकर लेने से भी तंबाकू की इच्छा समाप्त होती है। जब भी क्रेविंग हो तो इसे ले लें।
— फलों में अमरूद, कीवी, स्ट्राबेरी और आलूबुखारा आदि मददगार हैं।

ये कहना है विशेषज्ञ का
डायटीशियन रेणुका डंग का कहना है कि किसी भी बीमारी या लत का समाधान खानपान पर निर्भर होता है। यदि व्यक्ति खानपान को नियंत्रित कर ले तो कई गंभीर बीमारियों से बच सकता है। लेकिन इसके लिए उसकी इच्छाशक्ति बेहद जरूरी है क्योंकि जब व्यक्ति मजबूत इरादों के साथ नियमों का पालन करेगा तभी कोई उपाय कारगर हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो