script

World Tourism Day 2019: ताजमहल के शहर में वन्य जीवों का भी अद्भुत संसार

locationआगराPublished: Sep 27, 2019 10:46:34 am

कीठम झील, जहां आते हैं विदेशी पक्षी, भालू संरक्षण केन्द्र भी है यहां पर

World Tourism Day 2019:  ताजमहल के शहर में वन्य जीवों का भी अद्भुत संसार

World Tourism Day 2019: ताजमहल के शहर में वन्य जीवों का भी अद्भुत संसार

आगरा। मुगलियां संस्कृति को संजोए रखा ताजमहल का शहर बेहद खास है। यहां पर Tourism की बात की जाए, तो देखने लायक बहुत कुछ है, लेकिन आगरा में वन्य जीवों का भी अद्भुत संसार है। हम बात कर रहे हैं आगरा के कीठम झील की, जहां विदेशी पक्षी प्रवास के लिए आते हैं, तो वहीं चंबल सेंचुरी की जहां घड़ियाल और मगरमच्छ देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं कीठक में तो भालू संरक्षण केन्द्र भी है, जहां आप भालुओं को मस्ती करते हुए देख सकते हैं।
soor-sarovar-agra--1461833523_835x547.jpg
विदेशी प्रवासी पक्षी करते अठखेलियां
कीठम झील, चारों ओर हरियाली है, पक्षियों की चहचाहट और विशाल सरोवर है। इस झील को सूर सरोवर पक्षी विहार के नाम से भी जाना जाता है। कीठम झील आगरा से करीब 22 किलोमीटर दूर रुनकता नाम के कस्बा के पास है। झील में विदेशी प्रवासी पक्षी अठखेलियां करते अक्सर नजर आते हैं। स्पूनबिल, साइबेरियन सारस, सरने सारस, ब्राहमनी बत्तख, बार-हेडेड गीसे और गडवॉल्स व शोवेलर्स यहां पाई जानी वाली पक्षियों की कुछ प्रमुख प्रजातियां है।
download-bear-png-7.png
देख सकते हैं भाूल
झील के किनारे-किनारे कुछ दूर चलने के बाद भालू सरंक्षण गृह है। यहां पर काले भालुओं को एक बड़े से खुले वातावरण में एक बड़े से बाड़े में रखा गया है। बाड़े के चारो तरफ एक ऊंची दीवार और उसके ऊपर कंटीली विद्युत प्रवाह करती लोहे की तार लगी हुई है। यहां पर आने वाले पर्यटकों को वॉच टावर से इस केंद्र में रहने वाले भालुयों को दिखाया जाता है।
dolphin_png71341.png
चंबल सेंचुरी
वहीं चंबल की बात करें तो इस नदी में दुनिया की सबसे बुद्धिमान जीव कही जाने वाली डॉल्फिन सहित विलुप्ता के कगार पर पहुंची घड़ियालों की प्रजाति का कुनबा मौजूद है। चंबल नदी में घड़ियाल, मगरमच्छ और डॉल्फिन आपको मिल जाएगी। वार्षिक गणना में डॉल्फिन की संख्या दस रही। इसके अलावा घड़ियाल और मगरमच्छ की संख्या भी यहां अच्छी खासी है।

ट्रेंडिंग वीडियो