scriptमहंत vs फकीर की लड़ाई में मुस्लिम धर्मगुरू के आगे नहीं चला सीएम योगी का भगवा जादू | yogi Adityanath's saffron magic fail in mahant vs fakir in Rajsthan El | Patrika News

महंत vs फकीर की लड़ाई में मुस्लिम धर्मगुरू के आगे नहीं चला सीएम योगी का भगवा जादू

locationआगराPublished: Dec 11, 2018 04:31:09 pm

यहां भाजपा ने भगवा कार्ड खेलते हुए बाड़मेर तारातरा मठ के महंत प्रतापपुरी महाराज को प्रत्याशी बनाया तो कांग्रेस ने मुस्लिमों के धर्म गुरु गाजी फकीर के बेटे सालेह मोहम्मद को मैदान में उतारा था।

UP CM Gazi Fakeer

यहां भाजपा ने भगवा कार्ड खेलते हुए बाड़मेर तारातरा मठ के महंत प्रतापपुरी महाराज को प्रत्याशी बनाया तो कांग्रेस ने मुस्लिमों के धर्म गुरु गाजी फकीर के बेटे सालेह मोहम्मद को मैदान में उतारा था।

आगरा। राजस्थान विधानसभा चुनाव में एक सीट ऐसी रही जिस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठी दांव पर लगी थी। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सीट पर ताकत झौकी थी, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) औऱ भाजपा की टॉप लीडरशिप द्वारा इस सीट पर योगी के ‘स्टारडम’ की परीक्षा के तौर देखा जा रहा था। इसकी सबसे बड़ी वजह है इस सीट पर महंत वर्सेज फकीर की लड़ाई। दूसरा इस सीट पर मुस्लिमों के बाद सबसे ज्यादा वोट राजपूतों के हैंं, इन्हीं दोनों काराणों से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां एक रात प्रवास भी किया और दूसरे दिन विशाल जनसभा को संबोधित किया था। ब्रज से भी महाराण प्रताप सेना के अध्यक्ष क्षत्रिय नेता मुनेंद्र जादौन, विजेद्र सिंह इस सीट पर भाजपा के पक्ष में प्रचार के लिए पहुंचे थे। यहां के जो नतीजे आ रहे हैं वह योगी आदित्यनाथ को धक्का देने वाले हैं। न ही उनका भगवा जादू चला न ही राजपूत कार्ड चलता दिख रहा है।
गाजी फकीर के आगे नहीं चला भगवा जादू

बता दें कि राजस्थान के बाड़मेर की पोकरण विधानसभा सीट परमाणु परीक्षण के कारण देश भर में शक्तिपीठ के तौर पर पहचानी जाती है। यहां भाजपा ने भगवा कार्ड खेलते हुए बाड़मेर तारातरा मठ के महंत प्रतापपुरी महाराज को प्रत्याशी बनाया तो कांग्रेस ने मुस्लिमों के धर्म गुरु गाजी फकीर के बेटे सालेह मोहम्मद को मैदान में उतारा। इसके बाद मुकाबला महंत vs फकीर की लड़ाई में बदल गई। इस सीट पर राजपूत मतदाताओं की संख्या 50 हजार तो वहीं मुस्लिम मतदाओं की संंख्या 54 हजार है। चूंकि तारातरा मठ की भी मजबूत पकड़ है इसलिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस सीट पर प्रचार किया। वह एक रात रुके साथ ही राहुल गांधी की सभा के तुरंत बाद 26 नवंबर को शाम चार बजे उन्होंने एक बड़ी सभा संबोधित की। लेकिन फिलहाल आ रही खबरों के मुताबिक कांग्रेस प्रत्याशी मुस्लिम धर्मगुरु गाजी फकीर के बेटे सालेह मोहम्मद ने जीत दर्ज कर ली है। हालांकि अभी उनकी जीत डिक्लेयर नहीं की गई है।
क्षत्रिय कार्ड भी फेल

खबर लिखे जाने तक कांग्रेस के सालेह मोहम्मद को 77181 तो भाजाप के प्रतापपुरी को 73642 हजार वोट मिले हैं। चूंकि मुसलमानों के बाद दूसरे नंबर पर ब्रज से भाजपा की तरफ से क्षत्रिय नेता भी इस सीट पर प्रचार करने के लिए विशेष तौर पर भेजे गए थे तो भाजपा का क्षत्रिय कार्ड भी चलता नहीं दिख रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो