योगी सरकार ने दिया कुंभकारों को बड़ा तोहफा, देखें वीडियो

योगी सरकार ने दिया कुंभकारों को बड़ा तोहफा, देखें वीडियो
योगी सरकार ने दिया कुंभकारों को बड़ा तोहफा, देखें वीडियो

Dhirendra yadav | Publish: Sep, 06 2019 12:47:57 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

माटी कला बोर्ड अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने अधिकारियों के साथ की बैठक।
मिट्टी के बर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

आगरा। उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापित ने कुंभकारों को बड़ा तोहफा दिया है। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने माटी के बर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। इसके साथ ही कुंभकारों को चिन्हित कर उन्हें भूमि आवंटित करने के निर्देश भी दिए।

हटाए जाएं अवैध कब्जे
बैठक में अध्यक्ष ने माटीकला से जुड़े कामगारों को आंवटित पट्टों की वस्तुस्थिति, उनकी संख्या तथा उन पर हुए अवैध कब्जों के सन्दर्भ में अब तक कार्य में प्रगति न होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि सभी लेखपाल को निर्देशित किया जाए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे प्रजापति समाज के लोगों को चिन्हित करें, जिनका व्यवसाय मिट्टी पर आधारित है तथा उन सभी चिन्हित परिवारों को पट्टा आवंटित करने की कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि यह कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शामिल है, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

इनके खिलाफ की जाए कार्रवाई
इसके साथ ही उन्होंने प्रतिबन्धित प्लास्टिक, पॉलिथीन के बड़े स्टॉक रखने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। अध्यक्ष ने कहा कि तहसील दिवस पर तहसीलों में मिट्टी के बर्तनों की प्रदर्शनी लगाई जाए तथा लोगों को मिट्टी के बर्तन उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि मिट्टी के बर्तन के उपयोग से हम सब स्वस्थ व सेहतमंद रहेंगे। मिट्टी के बर्तन हमें अनेक बीमारियों से बचाते हैं। माटीकला को बढ़ावा मिलने से जलसंरक्षण स्वतः ही होगा, जब तालाबों से मिट्टी निकाली जायेगी तो उनकी गंदगी हटेगी और बरसात का पानी तेजी से जमीन सोखेगा, जिससे जल स्तर बढ़ेगा। साथ ही मिट्टी के बर्तनों के प्रयोग से पर्यावरण में भी सुधार होगा और गंदगी भी कम होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned