script

Heli taxi : यूपी के पर्यटन स्थलों को एक-दूसरे से जोड़ेगी हेली टैक्सी, योगी सरकार इन शहरों में करने जा रही शुरू

locationआगराPublished: May 23, 2022 12:30:36 pm

Submitted by:

lokesh verma

Helicopter taxi in agra and mathura : योगी सरकार प्रदेश के पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए जल्द ही हेली टैक्सी यानी हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू करने जा रही है। पहले चरण में आगरा और मथुरा में हेली टैक्सी की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए सरकार की तरफ टेंडर के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

yogi-government-to-start-heli-taxi-service-in-mathura-and-agra.jpg

Heli taxi : यूपी के पर्यटन स्थलों को एक-दूसरे से जोड़ेगी हेली टैक्सी, योगी सरकार इन शहरों में करने जा रही शुरू।

Helicopter taxi in agra and mathura : योगी सरकार प्रदेश के पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए हेली टैक्सी यानी हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस लाने जा रही है। पहले चरण में आगरा और मथुरा के बीच हेली टैक्सी लाने की योजना है। सबकुछ योजनाबद्ध हुआ तो जल्द ही हेली टैक्सी सर्विस शुरू हो जाएगा। इस सर्विस के तहत पर्यटक हेलीकॉप्टर से यात्रा करते हुए घंटों की बजाय कुछ मिनटों में आगरा से मथुरा और मथुरा से आगरा पहुंच सकेंगे। यूपी सरकार ने हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस के प्लान को धरातल पर उतारने के लिए तैयारी तेज कर दी है। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए हेलीपोर्ट के निर्माण और संचालन के साथ रखरखाव के लिए टेंडर मांगे हैं।
योगी सरकार की मंशा है कि जल्द से जल्द आगरा और मथुरा में हेली टैक्सी का संचालन किया जाए। इसलिए सरकार की तरफ से आगरा और मथुरा में हेलीपोर्ट (Heliport) बनाने और संचालन के साथ रखरखाव के लिए टेंडर मांगे हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, 31 मई को लखनऊ के पर्यटन विभाग कार्यालय में प्री बिड का आयोजन होगा। इसके बाद 23 जून तक रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन किया जा सकता है। रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन के लिए वेबसाइट http://etender.up.nic.in पर विजिट करते हुए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। टेंडर में किसी भी प्रकार के बदलाव की जानकारी वेबसाइट http://etender.up.nic.in और uptourism.gov.in पर डाली जाएगी।
यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए आया LIC का गजब प्लान, सिर्फ 30 रुपये से बना सकती हैं लाखों का फंड

पीपीपी मॉडल पर संचालित होगी पूरी योजना

योगी सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, मथुरा और आगरा हेलीपोर्ट का निर्माण पीपीपी (Public-Private Partnership) के तहत होगा। बिड में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को ही हेलीपोर्ट बनाने के साथ संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी दी जाएगी।
यह भी पढ़ें- आंधी-बारिश से बदला मौसम, अगले दो दिन 100 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा

हेली टैक्सी के माध्यम से पर्यटक आगरा और मथुरा के बीच का सफर बिना किसी जाम के घंटों की जगह चंद मिनटों में पूरा कर सकेंगे। पर्यटक इसके बाद एक दिन में ही दोनों पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। इस योजना से यूपी के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि पर्यटन विभाग पहले भी हेली टैक्सी चला चुका है। पूर्व में हेली टैक्सी गोवर्धन परिक्रमा के लिए शुरू की गई थी, ताकि पैदल परिक्रमा न कर पाने वाले श्रद्धालु लाभ उठा सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो