जरूरतमंदों को मकान के लिए अब 1.20 लाख की मदद

राज्य सरकार ने एक अहम निर्णय में जरूरतमंद लोगों को दी जाने वाली मकान की मदद राशि में 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। इसके तहत अब तक 70 हजार...

By: मुकेश शर्मा

Published: 25 Apr 2018, 11:02 PM IST

गांधीनगर।राज्य सरकार ने एक अहम निर्णय में जरूरतमंद लोगों को दी जाने वाली मकान की मदद राशि में 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। इसके तहत अब तक 70 हजार रूपए की मदद दी जाती थी, जो अब बढ़ाकर 1 लाख 20 हजार रुपए कर दिया गया है।

राज्य के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ईश्वर परमार ने बताया कि लोगों को ‘घर नुं घर‘ का सपना साकार करने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की ओर से यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से अनुसूचित जाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ओ.बी.सी.), घूमन्तू जातियों, अनारक्षित जातियों व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (ई.बी.सी.) के लोगों के घर का सपना साकार हो सकेगा।

परमार के मुताबिक वर्ष 2014 में 45 हजार रुपए की मदद दी जाती थी, जिसे बढ़ाकर 70 हजार कर दी गई थी। बढ़ती महंगाई व लोगों की मांगों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब 1.20 लाख रुपए की मदद की गई है। मंत्री के अनुसार पंडित दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना के तहत अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की 142 जातियों, 40 घूमन्तू जातियों, 58 गैरआरक्षित सवर्ण जातियों के साथ-साथ डॉ. अंबेडकर आवास योजना के तहत 36 अनुसूचित जातियों को मकान बनाने के लिए यह मदद दी जा रही है।

राज्य सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के कारण ग्रामीण इलाकों में 1.20 लाख व शहरी इलाकों में 1.50 लाख रुपए की आय वाले करीब 20 हजार परिवारों को 2.40 करोड़ की मदद दी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से इस योजना के तहत पिछले पांच वर्ष में ओबीसी, ईबीसी व घूमन्तू जाति समूहों के लिए 256 करोड़ के खर्च से 81,354 गरीब परिवारों वहीं अनुसूचित जाति के 23,889 लाभार्थियों को 71.95 करोड़ की सहायता दी जा चुकी है।

चार साल की बच्ची से छेड़छाड़, सिक्योरिटी गार्ड गिरफ्तार

सूरत के पांडेसरा इलाके में बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या की घटना की गुत्थी अभी सुलझी ही है कि इस बीच अहमदाबाद के आनंदनगर थाना इलाके में एक फ्लैट में रहने वाली चार वर्षीय बच्ची के साथ छेड़छाड़़ की घटना सामने आई है। आनंदनगर पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर फ्लैट के सिक्योरिटी गार्ड दिलीप (३९) को गिरफ्तार कर लिया।

 

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned