ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर बेचने के नाम पर व्यापारियों से 1.31 करोड़ ठगे

59.50 लाख किए बरामद, साइबर क्राइम सैल ने दो आरोपियों को पकड़ा, 10 प्रतिशत एडवांस रकम भरवाते फिर माल न भेजकर करते थे ठगी

By: MOHIT SHARMA

Published: 20 May 2021, 11:00 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की भारी कमी सामने आने के बाद ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर की भी मांग बढ़ गई है। ऐसे में ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर को बेचने के नाम पर 1.31 करोड़ रुपए की ऑनलाइन ठगी करने का मामला सामने आया है। दो व्यापारियों की शिकायत पर साइबर क्राइम ने कार्रवाई करते हुए दो आरोपियों को धर दबोचा है। इनके पास से 59.50 लाख रुपए बरामद कर दिए हैं।
पकड़े गए आरोपियों में मूलरूप से गिरसोमनाथ जिले की कोडिनार तहसील के मितियाज गांव निवासी हाल अहमदाबाद घाटलोडिया निवासी अंकित वाला(27) और मूलरूप से राजस्थान के बांसवाडा जिले के तलवाडा गांव हाल वाडज व्यासवाडी निवासी सौरभ जैन (25) शामिल हैं।
साइबर क्राइम के अनुसार आरोपियों के विरुद्ध घाटलोडिया निवासी नीरव लाला (47) और एक अन्य व्यापारी कौशिक शाह ने शिकायत दी है। जिसमें आरोप है कि इन लोगों ने नीरव के पास से 5 और 10 लीटर के एक-एक हजार यानि दो हजार ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर का 7.50 करोड़ रुपए का ऑर्डर लिया और एडवांस के तौर पर 10 प्रतिशत यानि 75 लाख रुपए ऑनलाइन जमा करवा लिए। कौशिकभाई के पास 75 लाख का ऑर्डर लिया और उनसे 38 लाख रुपए जमा करा लिए लेकिन माल नहीं भेजकर ठगी की। माल भेजने का कहने पर आरोपी और पैसों की मांग करते होने का आरोप लगाया है।
शिकायत के आधार पर दोनों आरोपियों की लोकेशन ट्रेक करके आरोपियों को पकड़़ लिया। जांच में सामने आया कि आरोपियों ने एक कंपनी बनाई है। उसका रजिस्ट्रेशन भी कराया है। वेबसाइट भीबनाई है। कोरोना के दौर में ये सर्जिकल इक्विपमेंट बेचते होने की बात आरोपी कह रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर की मांग आई तो आरोपियों ने ऑर्डर ले लिया। एडवांस भी ले लिया और फिर माल ना भेजकर फोन बंद कर लिया।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned