scriptज्वेलर्स से 1.7 किलोग्राम के जेवर जब्त , करते थे ये काम | 1.7 Kg. jwellery seized from jwellers | Patrika News

ज्वेलर्स से 1.7 किलोग्राम के जेवर जब्त , करते थे ये काम

locationअहमदाबादPublished: Apr 27, 2018 10:45:13 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

हॉलमार्क का दुरुपयोग

BIS
अहमदाबाद. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने माणेकचौक में हॉलमार्क का दुरुपयोग करनेवाले ज्वेलर्स पर दबिश दी। इन ज्वेलर्स से 1.7 किलोग्राम सोने के ज्वेलर्स जब्त किए।
माणेक चौक में तपन गोल्ड पैलेस, गौतम ओर्ना और योगी ज्वेलर्स पर ये छापे मारे गए। छापे के दौरान हॉलमार्क का दुरुपयोग सामने आया। ज्वेलर्स से बीआईएस अधिकारियों ने 1.7 किलोग्राम सोने के जेवर जब्त किए। जेवर उत्पादन करने के लिए बीआईएस के मानक चिन्ह – हॉलमार्क के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक है। बगैर लाइसेंस के जेवर या वस्तुओं पर हॉलमार्क का चिन्ह नहीं लगाया जा सकता। यदि कोई भी बीआईएस के आदेशों का उल्लंघन करते पकड़ा जाता है तो उसे दो वर्ष के कारावास और दो लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।
300 बंडल कैबल व 26 मार्किंग डाई बरामद

भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) ने आईएसआई मार्का का दुरुपयोग करने के आरोप में सूरत की एक पीवीसी इंस्युलेटेड केबल निर्माता कंपनी पर छापा मारकर 300 बंडल कैबल और 26 मार्किंग डाई बरामद की। बीएसआई की एक टीम ने सूरत में उधना-मगदल्ला रोड पर नंद इंडस्ट्रीयल एस्टेट में श्री साईं कैबल कॉर्पोरेशन इंडस्ट्रीज पर छापा मारा। छापे के दौरान वहां से बड़ी मात्रा में बीएसआई के मानक चिन्ह आईएसआई का दुरुपयोग पाया। मौके से टीम ने आईएसआई चिन्ह वाले 300 बंडल कैबल और 26 मार्किंंग डाई बरामद की।
बीएसआई के प्रमुख और वैज्ञानिक आलोक सिंह के अनुसार कोई भी व्यक्ति बीएसआई से मानक चिन्ह आईएसआई का लाइसेंस लिए बगैर उत्पाद का उत्पादन नहीं करेगा। यदि बगैर अनुमति के मानक चिन्ह का इस्तेमाल करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह अपराध दंडनीय है, जिसमें दो वर्ष का कारावास अथवा पांच लाख आर्थिक जुर्माना या दोनों का प्रावधान है।
गुजरात की तीन ट्रेनों के मार्ग में बदलाव

अहमदाबाद. उत्तर रेलवे के दिल्ली – रेवाडी रेलखंड पर लिमिटेड हाईट सबवे निर्माण हेतु 28 व 29 अप्रेल को ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा। इसके चलते गुजरात से रवाना होनेवाली तीन ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। 29 अप्रेल को बरेली से चलने वाली ट्रेन संख्या 14321 बरेली -भुज एक्सप्रेस वाया दिल्ली – रोहतक – भिवानी – रोहतक के परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 28 अप्रेल को भुज से चलने वाली ट्रेन संख्या 14322 भुज – बरेली एक्सप्रेस वाया रेवाडी – भिवानी – रोहतक – दिल्ली के परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 29 अप्रेल को देहरादून से चलने वाली ट्रेन संख्या 19566 देहरादून – ओखा एक्सप्रेस वाया दिल्ली सरायरोहिल्ला – दयाबस्ती – अस्थल बोहर – रेवाडी के रास्ते चलेगी। इसके अतिरिक्त 29 अप्रेल को दिल्ली से चलने वाली ट्रेन संख्या 12916 दिल्ली – अहमदाबाद आश्रम एक्सप्रेस – दिल्ली इच्छापुरी स्टेशनों के बीच 1.30 बजे रेग्युलेट रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो