300 गांवों के 8 लाख लोगों को 10 करोड़ लीटर जलापूर्ति

कच्छ जिले की मांडवी तहसील के गुंदियाली गांव में स्थापित होगा 100 एमएलडी पानी का डिसेलिनेशन प्लांट

By: Rajesh Bhatnagar

Updated: 16 Dec 2020, 12:21 AM IST

भुज. कच्छ जिले की मांडवी तहसील के गुंदियाली गांव में समुद्र के 100 एमएलडी खारे पानी के डिसेलिनेशन के लिए 800 करोड़ रुपए के खर्च से स्थापित होने वाले प्लांट का ई-शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धोरडो से किया।
इस प्लांट से कच्छ जिले की मांडवी, मुन्द्रा, लपखत, अबडासा व नखत्राणा सहित पांच तहसीलों के 300 गांवों और शहरी क्षेत्रों की करीब 8 लाख जनता को नेटवर्क से पाइपलाइन जोडक़र 10 करोड़ लीटर जलापूर्ति की जा सकेगी। इस प्लांट का कार्य वर्ष 2023 तक पूरा होगा।

स्वच्छ व पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की प्राथमिकता : बावलिया

गुंदियाली गांव में प्रदेश के जलापूर्ति मंत्री कुंवरजी बावलिया ने प्लांट की स्थापना के लिए भूमिपूजन किया। बावलिया ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ व पर्याप्त पानी उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता रही है। सुदूरवर्ती क्षेत्र के निवासियों को भी पेयजल की सुविधा राज्य सरकार ने उपलब्ध करवाई है।

चार प्लांट स्थापित करने की योजना : महेता

इस अवसर पर गुजरात के जलापूर्ति, गटर व्यवस्था बोर्ड के सदस्य सचिव मयुर महेता ने कहा कि गुजरात में 1600 किलोमीटर लंबे समुद्र किनारे स्थित जल का उपयोग कर देवभूमि द्वारका जिले के गंधावी में 70 एमएलडी, भावनगर जिले के घोघा में 70, एमएलडी, कच्छ के गुंदियाली गांव में 100 एमएलडी और गिर सोमनाथ जिले के वडोदरा झाला गांव में 30 एमएलडी डिसेलिनेशन प्लांट स्थापित करने की योजना है।
इस अवसर पर मांडवी तहसील की प्रमुख गंगाबेन सेंघाणी, मुन्द्रा तहसील की प्रमुख दशुबा नटुभा चौहाण, प्रांत अधिकारी के.जी. चौधरी, जलापूर्ति विभाग के कार्यपालक अभियंता सौरभ शाह, वास्मो के इकाई प्रबंधक डी.सी. कटारिया, जीडब्ल्यूआईएल की महा प्रबंधक धराबेन व्यास आदि मौजूद थे। कच्छ जोन के जलापूर्ति विभाग के मुख्य अभियंता ए.जी. वनरा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यपालक अभियंता जगदीश चौहाण ने आभार व्यक्त किया।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned