script100 million youth are expected to get jobs in the digital economy | Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखर | Patrika News

Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखर

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा, अगले एक वर्ष में ही भारत की डिजिटल इकोनॉमी एक ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचेगी

अहमदाबाद

Published: June 29, 2022 11:49:37 am

वडोदरा/आणंद. केन्द्रीय कौशल विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी क्षेत्र में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान है। देश में एक वर्ष में डिजिटल इकोनॉमी एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगी।
Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखर
Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखर
केन्द्रीय राज्यमंत्री मंगलवार को वडोदरा स्थित महाराजा सयाजीराव (एम.एस.) यूनिवर्सिटी में न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया के तहत आयोजित स्टार्टअप प्रदर्शनी में बोल रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया।
इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि गुजरात के विविध क्षेत्रों में स्टार्ट अप शुरू करने की पर्याप्त अवसर हैं। इसके लिए प्रमुख रूप से उन्होंने सेमीकंडक्टर, स्पेस, ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रिन्युएबल एनर्जी एवं इलेक्ट्रिॉनिक्स क्षेत्र बताए। पिछले दो वर्षों में सौ ऐसे यूनिकॉर्न सामने आए हैं जिनकी वैल्यू 80 हजार करोड़ के पार पहुंची है।
Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखरइस उपलब्धि से भारत की स्टार्ट अप से मजबूत हो रही अर्थव्यवस्था का आकलन किया जा सकता है। उनके अनुसार विश्व में तकनीक क्षेत्र में भारत का स्थान अग्रिम पंक्ति में है। ऊर्जा के क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें सोलर ऊर्जा भी शामिल है।
हो रहा नए भारत का निर्माण
मंत्री ने यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों से संवाद के दौरान कहा कि मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया के आधार पर नए भारत का निर्माण हो रहा है। देश आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है।
न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया के सूत्र को सरकार युवा शक्ति के साथ मिलकर साकार करेगी, आत्मनिर्भर होगा देश
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि अगले दस वर्षों में न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया के सूत्र को सरकार युवा शक्ति के साथ मिलकर साकार करेगी। इस अवसर पर गुजरात के उच्च शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर, यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. विजयकुमार श्रीवास्तव, उच्चशिक्षा आयुक्त एम. नागराजन समेत अनेक अधिकारी और पदाधिकारी मौजूद रहे।

Central Government : अगले तीन वर्षों में डिजिटल इकोनॉमी में 10 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलने का अनुमान : चंद्रशेखरउधर केन्द्रीय मंत्री ने आणंद जिले के विद्यानगर स्थित चारूत्तर विद्या मंडल विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। यहां उन्होंने विश्विद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से पेश स्टार्टअप प्रोजेक्ट को देखने के बाद उन्हें जरूरी मार्गदर्शन भी दिया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आने वाला दशक भारत का है। इस 10 वर्ष को न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया नारे के साथ सरकार और युवा साथ मिलकर सार्थक करेंगे। आज स्टार्टअप शुरू करने के लिए किसी बड़े परिवार के साथ जुडऩे की जरूरत नहीं है। सरकार की स्टार्टअप और इनोवेशन पॉलिसी समेत अन्य सहायता उन्हें आरंभ से लेकर मार्केट में ले जाकर स्केलअप करने तक प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर करने के स्वप्न को साकार करने के लिए स्टार्टअप और इनोवेशन बड़ी भूमिका निभाएगी।
इस अवसर पर उन्होंने यूनिवर्सिटी में आइडिया लैब का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में संयुक्त सचिव मेहुल पटेल, उच्च शिक्षा आयुक्त एम नागराजन, तकनीकी शिक्षा आयुक्त जी टी पंडया, चारूत्तर विद्यामंडल के चेयरमैन भीखू पटेल, सचिव एस जी पटेल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 160 विधायकों के साथ नई सरकार बनाने का दावा किया पेशBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, अब महागठबंधन के साथ बनाएंगे सरकारBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने इस्तीफा सौंपने के बाद कहा - 'बीजेपी के साथ एक नहीं कई दिक्कतें थीं''मुफ्त रेवड़ी' कल्चर के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट पहुंची आम आदमी पार्टी, कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायललालू-नीतीश की दोस्ती से ढह जाते हैं सारे समीकरण, जानिए फिर कैसे कम हुई दोनों के बीच दूरियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.