वडोदरा जिले के चार गांवों में शत-प्रतिशत लोगों ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन

वडोदरा तहसील का अल्हादपुरा, पादरा के मोभा, वणछरा व अंबाडा गांव शामिल

 

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 15 Jun 2021, 11:16 PM IST

वडोदरा. जिले के छोटे-छोटे लेकिन सतर्क गांवों में कोरोना से बचाव के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए पात्र सभी लोगों को टीके लगाकर लक्ष्य हासिल करने की राह पर चल पड़े हैं।
वडोदरा तहसील के केलनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत अल्हादपुरा गांव में 100 प्रतिशत टीकाकरण की उपलब्धि में सेवा संगठन के युवाओं ने मदद की है। इसी प्रकार पादरा तहसील के मोभा, वणछरा व अंबाडा गांव में भी कोरोना से बचाव के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है।
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग कोरोना के संभावित हमले का मुकाबला करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। जिले के कई छोटे लेकिन जागरूक अन्य गांव टीकाकरण के लिए पात्र लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंच गए हैं।
वडोदरा तहसील के केलनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के चिकित्सा अधिकारी डॉ. जितेन राणा के अनुसार पीएचसी के अंतर्गत छोटे-से अल्हादपुरा गांव में 100 प्रतिशत टीकाकरण के साथ ही यह तहसील का पहला गांव बन गया है। गांव की कुल आबादी 984 में से 561 लोग 18+ की श्रेणी में आते हैं यानी वे टीकाकरण के पात्र हैं। इनमें से 506 लोगों ने कोरोना रोधी टीका लगवाया है। शेष 55 लोगों में से 27 कोरोना संक्रमित होने के कारण तीन महीने बाद टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। अन्य 26 लोग ज्यादातर वडोदरा में रहते हैं और उनमें से अधिकांश ने शहरी क्षेत्रों में टीका लगवाया है, इस प्रकार छोटे से गांव अल्हादपुरा ने संपूर्ण टीकाकरण की दिशा दिखाई है।
मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेंद्र जैन के अनुसार अल्हादपुरा गांव के लोगों की जागरूकता सराहनीय है। ईएसआर फाउंडेशन के युवा स्वयंसेवकों की कड़ी मेहनत और केलनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम की समर्पित सेवाओं के लिए उन्होंने धन्यवाद दिया। फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने लगातर 10 दिन तक अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए गांव के लोगों को जागरूक कर इस उपलब्धि में योगदान दिया।
केलनपुर पीएचसी के अंतर्गत चिखोदरा, भालियापुरा, हेतम्पुरा और ततारपुरा गांव भी लगभग शत-प्रतिशत टीकाकरण के समीप पहुंच चुके हैं और अगले सप्ताह तक पूरी तरह से टीकाकरण वाले गांव बनने की संभावना है।
मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेंद्र जैन ने पादरा तहसील के मोभा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के अंतर्गत मोभा, वणछरा और अंबाडा गांवों में भी 100 प्रतिशत कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए के गांवों के लोगों स्वास्थ्य टीमों की सराहना की है। इनके अलावा मोभा रोड, डभासा और लूणा गांव भी 100 प्रतिशत टीकाकरण के समीप पहुंच चुके हैं।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned