script

अहमदाबाद में १०,२१९ को आरटीई के तहत प्रवेश

locationअहमदाबादPublished: May 18, 2018 11:02:02 pm

44 आवेदन हुए रद्द, २६ तक स्कूल जाकर सौंपने होंगे प्रमाणपत्रसर्वर डाउन रहने से अभिभावकों को जानकारी लेने में हुई परेशानी

RTE Admission

अहमदाबाद में १०,२१९ को आरटीई के तहत प्रवेश

अहमदाबाद. शिक्षा के मौलिक अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में गरीब विद्यार्थियों के लिए आरक्षित २५ प्रतिशत सीटों पर शुक्रवार सुबह 11 बजे ऑनलाइन प्रवेश जारी कर दिए गए।
अहमदाबाद शहर में प्रवेश के लिए मंजूर हुए १७८७४ आवेदनों में से ४४ आवेदन रद्द हुए हैं। जबकि १०२१९ विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किए गए हैं। शहर में ११८५२ आरटीई के तहत सीटें हैं। रिक्त रहीं सीटों और वंचित रहे विद्यार्थियों को दूसरे चरण में दो जून को प्रवेश दिए जाएंगे।
पहले चरण में जिन विद्यार्थियों को जिन स्कूलों में प्रवेश आवंटित किए हैं, उन्हें उस स्कूल में जाकर अपने प्रमाण-पत्र सौंपकर प्रवेश कन्फर्म कराना होगा। इसके लिए उनके पास २६ मई तक का समय है। पहले चरण में प्रवेश न स्वीकारने के चलते रिक्त रहने वाली सीटों पर दूसरे चरण में दो जून को प्रवेश आवंटित किए जाएंगे।
ऑनलाइन प्रवेश आवंटित करने के चलते सुबह से ही आरटीई गुजरात वेबसाइट पर प्रवेश स्टेटस देखने वालों की शुरूआत होने के चलते वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया। इसके चलते अभिभावकों को काफी परेशानी हुई।
अहमदाबाद शहर में ४१ रिसीविंग सेंटर बनाए गए हैं। जिन विद्यार्थियों को आरटीई के तहत आवंटित की गई स्कूल में या अन्य कोई समस्या हुई हो वह इन सेंटरों पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। राज्यभर में सवा लाख सीटों पर प्रवेश पाने के लिए एक लाख ८५ हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।
जिले में ७८३० को प्रवेश
अहमदाबाद जिले में आरटीई के तहत १२८७९ आवेदन आए थे। इसमें से २१ आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। ७८३० विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किया गया है। उप जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी दीक्षितभाई ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित कर दिया गया है। उन्हें २६ मई तक स्कूल में जाकर दस्तावेज की जांच करानी होगी और प्रवेश कन्फर्म कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनका प्रवेश रद्द माना जाएगा और उनकी जगह अन्य विद्यार्थी को दूसरे चरण में प्रवेश आवंटित किया जाएगा। अभिभावकों को प्रमाण-पत्रों की प्रमाणित प्रतिलिपि (झेरोझ) की स्कूल में देनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो