11वीं विज्ञान संकाय की प्रवेश प्रक्रिया २९ से

३१ तक मिलेंगे व जमा होंगे फॉर्म, मेरिट एक को

By: nagendra singh rathore

Published: 24 May 2018, 11:09 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से मार्च महीने में ली गई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम २८ मई को घोषित होगा।
11वीं विज्ञान संकाय की प्रवेश प्रक्रिया २९ मई से शुरू होगी। विद्यार्थी ३१ मई तक स्कूल से फॉर्म लेकर उसे जमा करा सकते हैं। एक जून को प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की पहली सूची जारी करनी होगी, दूसरी चार जून को और जरूरत पडऩे पर तीसरी मेरिट लिस्ट छह जून को जारी की जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी अहमदाबाद शहर व ग्राम्य की ओर से सभी 11वीं विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को निर्देश दिया है कि 11वीं साइंस संकाय की कक्षा में ६६ विद्यार्थियों को ही प्रवेश देना होगा।
इसमें उन्हीं की स्कूल से 1०वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले ४० विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जा सकता है। बाहरी स्कूल से १०वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले १० विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकता है। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए १६ सीटें आरक्षित रहेंगीं। इन सीटों पर केन्द्रीय प्रवेश समिति की ओर से केन्द्रीय स्तर पर प्रवेश दिए जाएंगे। स्कूलों को २९ मई को उनकी स्कूल से दसवीं उत्तीर्ण होने वाले एवं 11वीं विज्ञान संकाय में प्रवेश के योग्य विद्यार्थियों की मेरिट जारी करनी होगी। बाहरी विद्यार्थियों के लिए २९ से ३१ तक प्रवेश फॉर्म वितरण करना होगा।
वरीयता सूची दसवीं कक्षा में गणित, विज्ञान एवं तकनीक तथा अंग्रेजी विषय में पाए गए अंकों के आधार पर इसके अलावा पुरानी पद्धति के तहत पांच विषयों में पाए अंकों के आधार पर बनाई जाएगी। पांच और तीन विषयों में जिसमें भी ज्यादा अंक होंगे उसे ध्यान में लेकर प्रवेश दिया जाएगा।
आरक्षित सीटों के लिए 11 से मिलेंगे फॉर्म
आरक्षित वर्ग की १६ सीटों पर प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थी १1 जून से प्रवेश फॉर्म पा सकते हैं। इसके लिए शहर में नौ केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें बापूनगर में श्रीजी विद्यालय, नरोडा में शिवम विद्यालय, नारणपुरा में विजयनगर हाईस्कूल, मीठाखली में मंगल विद्यालय, घाटलोडिया में एम.बी.पटेल ज्ञान ज्योत विद्यालय, जोधपुर चार रास्ते पर कामेश्वर विद्यालय, मणिनगर में दुर्गा तो सीटीएम में पूजा विद्यालय और असारवा में असारवा विद्यालय से 12 जून तक प्रवेश फॉर्म पा सकते हैं। यहीं पर इन फॉर्म को भरकर 11 व 12 जून को जमा भी कराया जा सकेगा। १८ जून को कन्या विद्यालय रायखड में प्रवेश दिया जाएगा।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned