scriptतालाब की खुदाई में निकला 12 फीट ऊंचा शिवलिंग | 12 feet high Shivling found in the excavation of pond | Patrika News

तालाब की खुदाई में निकला 12 फीट ऊंचा शिवलिंग

locationअहमदाबादPublished: Jun 21, 2022 06:49:20 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, शिव मंदिर बनाने की तैयारी शुरू

तालाब की खुदाई में निकला 12 फीट ऊंचा शिवलिंग

तालाब की खुदाई में निकला 12 फीट ऊंचा शिवलिंग

आणंद. एक कहावत है कि प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा ही मामला जिले की बोरसद तहसील के अभेटापुरा गांव के तालाब की खुदाई के दौरान देखने को मिला है। तालाब की खुदाई के दौरान चट्टान की मिट्टी में दबी करीब 12 फीट से ऊंची शिवलिंग की कृति मिली है।
इस संबंध में जानकारी मिलने पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। उन्होंने मंदिर बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। पिछले 3 दिनों से यहां पर दर्शन के लिए भीड़ लगी हुई है। सोमवार को शिवलिंग की कृति की आरती भी की गई।
कॉरिडोर निर्माण: निकाली जा रही मिट्टी
रेलवे के कॉरिडोर के निर्माण के लिए अभेटापुरा में खुदाई कर मिट्टी निकाली जा रही है। खुदाई के दौरान एक ऐसी कृति मिली, जो हुबहू शिवलिंग की कृति जैसी दिखाई दे रही है। खुदाई के दौरान मिट्टी में से शिवलिंग की कृति निकलने की बात तेजी से आसपास के गांवों में भी फैल गई। यह बात सुनते ही आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। जानकारी मिलने पर स्थानीय तहसीलदार और पुलिसकर्मियों की टीम भी मौके पर पहुंच गई। वहां एकत्र लोगों को किसी तरह से समझा-बुझाकर बाहर निकाला गया।

बिल्वपत्र चढ़ाए, पूजा-अर्चना की

रेलवे कॉरिडोर के निर्माण के लिए मिट्टी एकत्र करने के लिए करीब 20 से 25 फीट गहरी मिट्टी की खुदाई की जानी है। तालाब की खुदाई के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की वजह से तालाब की बाईं ओर स्थित एक पेड़ गिर गया। पेड़ की जड़ से ही करीब 12 फीट से ज्यादा ऊंची एक कृति दिखाई दी। श्रमिकों ने सोचा कि यह पेड़ की जड़ का ही कोई हिस्सा होगा। सफाई के बाद शिवलिंग सरीखी कृति दिखाई देने लगी। सोमवार को श्रद्धालु बिल्व पत्र और पूजा की सामग्री लेकर पहुंचे और शिवलिंग की कृति की पूजा अर्चना व विधिवत आरती की गई।
तीन दिन से शिवलिंग के दर्शन को पहुंच रहे भक्त


अभेटापुरा गांव के निवासी व जिला पंचायत के सदस्य अशोक महिड़ा ने बताया कि पिछले 3 दिनों से शिवलिंग की कृति के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्र हो रही है। मौके पर पहाड़ जैसी ऊंची मिट्टी का टीला है और यह किसी के ऊपर नहीं गिर जाए, इसलिए लोगों को मौके पर जाने से रोका जा रहा है। प्रथम दृष्टया लग रहा है कि यहां पर कोई शिव मंदिर रहा होगा, इसी वजह से श्रद्धालु मंदिर बनाने की मांग कर रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद बोरसद प्रखंड के मेहुल पटेल भी दर्शन कर चुके हैं। शिव मंदिर बनाने को लेकर स्थानीय निवासियों के बीच बातचीत चल रही है। शिव भक्तों ने यहां पर मंदिर बनाने का संकल्प भी लिया है।
……………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो