scriptRain in Gujarat: प्रदेश में 122 फीसदी बारिश, सबसे अधिक दक्षिण गुजरात में | 122 percent rain in the state, maximum in South Gujarat | Patrika News

Rain in Gujarat: प्रदेश में 122 फीसदी बारिश, सबसे अधिक दक्षिण गुजरात में

locationअहमदाबादPublished: Sep 20, 2019 10:25:51 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

Ahmedabad News: अगले कुछ दिनों में भारी बारिश भी संभव

Rain in Gujarat: प्रदेश में 122 फीसदी बारिश, सबसे अधिक दक्षिण गुजरात में

Rain in Gujarat: प्रदेश में 122 फीसदी बारिश, सबसे अधिक दक्षिण गुजरात में

अहमदाबाद. राज्य में शुक्रवार सुबह तक मौसम की १२२ फीसदी बारिश हो गई। अगले कुछ दिनों में दक्षिण गुजरात, उत्तर गुजरात एवं सौराष्ट्र के विविध भागों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। अहमदाबाद शहर में शुक्रवार को कहीं कहीं बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई।
पिछले उन्तीस वर्षों के आंकड़ों के आधार पर देखा जाए तो राज्य में सौ फीसदी बारिश के लिए ८१६ मिलीमीटर (३२.५० इंच) की जरूरत होती है। जबकि अब तक औसतन ९९५ में मिलीमीटर (लगभग ४० इंच) बारिश हो चुकी है। इस बार पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी बारिश के कारण अधिकांश बांधों में भी जलसंग्रह बढ़ गया है। सौ से अधिक बांधों में ९० फीसदी से अधिक संग्रह होने के कारण उन्हें हाई अलर्ट भी घोषित किया गया है।
राज्य की कुल २५१ तहसीलों में से ७८ में मौसम की चालीस इंच से लेकर सवा सौ इंच तक बारिश हो चुकी है। इसके अलावा १४९ ऐसी तहसीलें हैं जिनमें बीस इंच से अधिक और चालीस इंच से कम बारिश हुई है। जबकि २४ तहसीलों में दस इंच से अधिक और बीस इंच से कम बारिश हुई है।
दक्षिण गुजरात में सबसे अधिक १३४ फीसदी
रीजन के आधार पर देखा जाए तो दक्षिण गुजरात में औसतन १८९६ मिलीमीटर (लगभग ६८ इंच) बारिश हो चुकी है। यह मौसम की १३४ फीसदी है। इसके अलावा उत्तर गुजरात में मौसम की ९४ फीसदी के करीब बारिश हुई है। अब तक ६६६ मिलीमीटर (२७ इंच के आसपास) बारिश हुई है। कच्छ रीजन में अब तक १४२ फीसदी बारिश हो चुकी है। कच्छ में मौसम की सौ फीसदी बारिश के लिए १६ इंच के आसपास है। जबकि अब तक रीजन में लगभग २३ इंच बारिश हो चुकी है।
पूर्व मध्य गुजरात में मौसम की ९४ फीसदी के करीब बारिश हुई है। मौसम में यहां लगभग २८ इंच की जररत है जिसके मुकाबले अब तक २६ इंच बारिश हुई है। जबकि सौराष्ट्र में १२१ फीसदी बारिश हुई है। अब तक यहां ३२ इंच बारिश हो चुकी है जबकि पिछले उन्तीस वर्षों का औसतन २६.५० इंच के आसपास है।
अगस्त माह में हुई १८ इंच के करीब
राज्य में इस वर्ष सबसे अधिक अठारह इंच के करीब बारिश अगस्त माह में हुई है। जबकि जून माह में सवा चार इंच, जुलाई में नौ इंच के करीब तो सितम्बर माह में भी नौ इंच के करीब बारिश हो गई। इस तरह से शुक्रवार सुबह तक राज्य में मौसम की औसतन कुल ९९६.६० मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
आज और कल भारी बारिश संभव
प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। शनिवार को अमरेली, गिरसोमनाथ, नवसारी, वलसाड, जूनागढ़ एवं भावनगर जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह से रविवार को भी नवसारी, वलसाड, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर एवं गिरसोमनाथ जिलों के कुछ इलाकों मेें भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो