script12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा १४ जुलाई को | 12th general stream Supplementary Exam will conducted 14 July | Patrika News

12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा १४ जुलाई को

locationअहमदाबादPublished: May 25, 2019 10:18:31 pm

एक लाख एक हजाह ९६६ विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा
 

GSEB

12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा १४ जुलाई को

अहमदाबाद. जीएसईबी की ओर से घोषित 12वीं सामान्य संकाय के परिणाम में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की जुलाई महीने में पूरक परीक्षा ली जाएगी। 14 जुलाई को दोपहर तीन बजे से सवा छह बजे के दौरान यह पूरक परीक्षा ली जाएगी।
इस वर्ष मार्च-२०१९ में ली गई 12वीं सामान्य संकाय की बोर्ड परीक्षा में एक लाख एक हजार ९६६ विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं। इन्हें पास होने का एक और मौका देने के लिए जीएसईबी की ओर से 14 जुलाई को पूरक परीक्षा लेने की घोषणा की है।
एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के नामों की सूची संबंधित स्कूलों को भेज दी गई है। ऐसे विद्यार्थी नौ जून तक आवेदन कर सकते हैं। इनकी सूची १० जून तक स्कूल के प्राचार्यों को जीएसईबी को भेजनी होगी।
अंक जांच के लिए ४ तक आवेदन

जिन विद्यार्थियों को अपने अंकों के योग में गड़़बड़ी लगती है वह अंकों की जांच के लिए २८ मई से चार जून के दौरान ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।
२७ में से 12 कैदी हुए उत्तीर्ण 
इस वर्ष 12वीं सामान्य संकाय की बोर्ड परीक्षा में राज्य की विभिन्न जेलों में बंद 27 कैदियोंने भी परीक्षा दी। जिसमें से इस साल 12 कैदी उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि बीते वर्ष २०१८ में महज एक ही कैदी उत्तीर्ण हुआ था। बीते साल २०१८ में २६ कैदियों ने 2वीं सामान्य संकाय की परीक्षा दी थी।
नकल करते पकड़े जाने वालों में १४०० का इजाफा
12वीं सामान्य संकाय की बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने वाले विद्यार्थियों की संख्या बीते साल की तुलना में बढ़ी है। इसमें १३९८ विद्यार्थियों का इजाफा हुआ है। मार्च २०१९ में २७३० विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। जो वर्ष २०१८ में १३३२ ही थे।

ट्रेंडिंग वीडियो