देश और गुजरात के कोरोना महामारी से शीघ्र मुक्त होने की प्रार्थना की: मुख्यमंत्री

144th jagannath Rath Yatra, Ahmedabad Rathyatra, CM Vijay rupani, Deputy CM, pahind vidhi, Curfew, security, -मुख्यमंत्री ने सोने की झाड़ू से रथ की सफाई कर निभाई परंपरा

By: nagendra singh rathore

Published: 12 Jul 2021, 08:22 PM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अषाढ़ी दूज के पावन अवसर पर जमालपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से सोमवार की भोर भगवान जगन्नाथ की 144वीं रथयात्रा को प्रस्थान कराने से पूर्व रथ और भगवान की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को लगातार पांचवी बार भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की पहिंद विधि करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा भी इस विधि में भक्तिभाव से शामिल हुए।
परंपरागत रूप से रथयात्रा में मुख्यमंत्री ने इस वर्ष भी भगवान के रथ की सोने की झाड़ू से सेवा-सफाई कर पहिंद विधि संपन्न की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक रथयात्रा का आयोजन किया है। भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर यह प्रार्थना की है कि गुजरात राज्य कोरोना महामारी से उबरकर देश का पहला कोरोना मुक्त राज्य बने। उन्होंने कहा कि राज्य में हालात के पूर्ववत होने की भी भगवान जगन्नाथ जी से प्रार्थना की है। कोरोना महामारी से देश और गुजरात जल्द ही मुक्त हों तथा राज्य निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे ऐसी भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना की है।
इस अवसर पर अहमदाबाद के महापौर किरीट परमार, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, मंदिर के महंत दिलीपदास जी महाराज, ट्रस्टी महेन्द्रभाई झा और अन्य अग्रणी जगन्नाथ जी के दर्शन-अर्चन के लिए उपस्थित थे।

राज्य सरकार ने किया था विशेष आयोजन: उप मुख्यमंत्री
उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल न कहा कि कोरोना की वर्तमान स्थिति में लोगों की आस्था से जुड़े इस पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए राज्य सरकार ने विशेष आयोजन किए हैं। इसके तहत कोरोना के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि रथयात्रा के पर्व का केवल अहमदाबाद ही नहीं बल्कि राज्य सहित पूरे देश में विशेष महत्व है। यह रथयात्रा भाईचारे और एकता का प्रतीक साबित हुई है।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned