script147वीं रथयात्रा: 7 जुलाई को नगर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ | 147th Rath Yatra: Lord Jagannath will go on a tour of 7 cities | Patrika News
अहमदाबाद

147वीं रथयात्रा: 7 जुलाई को नगर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेेल तीसरी बार पहिंद विधि करेंगे। उससे पहले केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगला आरती में शामिल होंगे। मंदिर में इस समय भक्तिमय माहौल है।

अहमदाबादJul 06, 2024 / 09:25 pm

nagendra singh rathore

Sonavesh

अहमदाबाद में रथयात्रा से एक दिन पहले भगवान जगन्नाथ का सोनावेश में श्रृंगार किया गया। साल में इसी दिन भगवान का यह रूप देखने को मिलता है।

भगवान जगन्नाथ की 147वीं रथयात्रा 7 जुलाई (रविवार) को श्रद्धा व उल्लास के साथ निकलेगी। जमालपुर स्थित ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर से सुबह 7 बजे रथयात्रा शुरू होगी, जो शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए दोपहर 12 बजे सरसपुर स्थित ननिहाल रणछोड़राय मंदिर पहुंचेगी। वहां से निकलकर यह रात साढ़े आठ बजे निज मंदिर पहुंचेगी।
ओडिशा के पुरी के बाद अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा देश में दूसरी सबसे बड़ी रथयात्रा होती है। 15 दिनों तक ननिहाल में रहने पर भगवान की तबीयत खराब हो जाती है। उनकी आंखों में संक्रमण हो जाता है, जिससे ननिहालवासी चिंतित होते हैं। जिससे भगवान स्वस्थ होने पर नगरभ्रमण करते हुए ननिहाल जाते हैं।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल लगातार तीसरी बार पहिंद विधि करेंगे। पहिंद विधि के तहत सोने के झाड़ू से रथों के मार्ग कोे साफ किया जाता है। इसके बाद वे रथ को खींचकर रथयात्रा को प्रस्थान कराएंगे। भगवान जगन्नाथ नंदीघोष रथ पर, बहन सुभद्रा देवदलन रथ पर और बड़े भाई बलभद्र ताल ध्वज रथ पर सवार होकर नगरभ्रमण पर निकलेंगे। रथयात्रा का जगह जगह स्वागत होगा।
रथयात्रा में सबसे आगे 18 श्रृंगारित गजराज होंगे। उसके बाद भारतीय संस्कृति की झांकियों को दर्शाने वाले 101 ट्रक होंगे। उसके पीछे करतब दिखाने वाले 30 अखाड़े फिर 18 भजन मंडलियां और 3 बैंडबाजे शामिल होंगे। साधु-संतों, भक्तों संग करीब 1200 श्रद्धालु (खलासी) रथों को खींचेंगे। अयोध्या, हरिद्वार, नासिक, जगन्नाथपुरी, उज्जैन, सौराष्ट्र सहित देशभर से करीब 2000 साधु-संत रथयात्रा में शामिल होने के लिए जगन्नाथ मंदिर पहुंचे हैं।

रथयात्रा से पहले खिचड़ी का भोग, खुलेगी आंखों की पट्टी

भगवान जगन्नाथ के आंखों की पट्टी रविवार सुबह खुलेगी। रथयात्रा से पहले मंगला आरती के बाद भगवान जगन्नाथ को प्रसाद के रूप में खिचड़ी का भोग लगाया जाएगा। करीब पांच बजे भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलराम को रथों पर विराजमान किया जाएगा। रथयात्रा के प्रस्थान से पूर्व निज जगन्नाथ मंदिर परिसर में आदिवासी नृत्य व रास-गरबा के आयोजन होंगे।

30 हजार किलो मूंग का होगा वितरण

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दौरान भीगी हुई मूंग के साथ जामुन व आम के प्रसाद बांटने की वर्षों पुरानी परंपरा है। इस बार लगभग 30 हजार किलो मूंग, 500 किलो जामुन, 500 किलो आम, 400 किलो खीरा व अनार का प्रसाद और लगभग दो लाख लोगों को उपरणा बांटा जाएगा।

रथों को छूने की जगह दूर से ही दर्शन की अपील

उत्तरप्रदेश के हाथरस में हुए हादसे को ध्यान में रखकर रथयात्रा के दौरान उमड़ने वाली भक्तों की भारी भीड़ को मंदिर प्रशासन ने दूर से ही भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने की अपील की है। ट्रस्टी महेन्द्र झा ने बताया कि रथ को छूने के बजाय दूर से दर्शन करना उचित रहेगा।

भगवान ने धारण किया सोनावेश, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

रथयात्रा से एक दिन पहले शनिवार को जमालपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बलदाऊ का सोनावेश से श्रृंगार किया गया। पूरे साल में सिर्फ रथयात्रा से एक दिन पूर्व ही भगवान को सोनावेश रूप में श्रृंगारित किया जाता है। जिससे इस दिन भगवान के इस रूप के दर्शन करने को बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। सुबह मंदिर के महंत दिलीपदास महाराज ने रथों को मंदिर परिसर में प्रवेश कराया और मंत्रोच्चार व विधि विधान से पूजा की। साथ ही रथयात्रा की अगुवाई करने वाले गजराजों का भी पूजन किया।

यूं आगे बढ़ेगी रथयात्रा

सुबह 7:00 बजे: जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा का शुभारंभ

सुबह 9:00 बजे: खमासा स्थित मनपा मुख्यालय

सुबह 9:45 बजे: रायपुर चकला

सुबह 10:30 बजे: खाडिया चार रास्ता
सुबह 11:15 बजे: कालूपुर सर्कल

दोपहर 12 बजे: सरसपुर

दोपहर 01:30 बजे: सरसपुर से वापसी

दोपहर 2 बजे: कालूपुर सर्कल

दोपहर 2:30 बजे: प्रेम दरवाजा

अपराह्न 3:15 बजे: दिल्ली चकला
अपराह्न 3:45: शाहपुर दरवाजा

शाम 4:30 बजे: आर सी टेक्निकल हाईस्कूल

शाम 5 बजे: घी कांटा

शाम 5:45 बजे: पानकोर नाका

शाम 6:30 बजे: माणेक चौक

रात 8:30 बजे: निज मंदिर वापसी

Hindi News/ Ahmedabad / 147वीं रथयात्रा: 7 जुलाई को नगर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

ट्रेंडिंग वीडियो