scriptMBA MCA Admission पहले चरण के प्रवेश के बाद एमबीए-एमसीए में १५ हजार सीटें खाली | 15 Thousand seats vacant in MBA-MCA after frist round allotment | Patrika News

MBA MCA Admission पहले चरण के प्रवेश के बाद एमबीए-एमसीए में १५ हजार सीटें खाली

locationअहमदाबादPublished: Jul 22, 2019 10:12:39 pm

२५ एमबीए कॉलेजों को नहीं मिला एक भी विद्यार्थी, एमसीए में भी ४१ कॉलेज की नहीं भरी एक भी सीट

ACPC

MBA MCA Admission पहले चरण के प्रवेश के बाद एमबीए-एमसीए में १५ हजार सीटें खाली

अहमदाबाद. गुजरात में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन (एमसीए) की पढ़ाई करने के प्रति विद्यार्थियों का रुझान साल दर साल घटता ही जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल भी पहले चरण के प्रवेश आवंटित करने के बाद एमबीए, एमसीए की कुल १९ हजार ४३४ सीटों में से १५ हजार ३०१ सीटें खाली रह गई हैं। केवल ४०४२ विद्यार्थियों ने ही इन दोनों ही कोर्स में प्रवेश लिया है। उसमें से भी एमबीए में सर्वाधिक ६९६६ सीटें खाली रही हैं, जबकि एमसीए और एमसीए लेटलर एंट्री में ८३३५ सीटें खाली रह गई हैं।
व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) के सदस्य सचिव प्रो.जी.पी.वडोदरिया ने बताया कि १०७ एमबीए कॉलेजों में एसीपीसी की ओर से ९६३३ सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया की गई। पहले चरण में २८२५ विद्यार्थियों को उनकी मेरिट अंक और चॉइस के आधार पर प्रवेश मिला है। एमबीए की मेरिट में ३०३२ विद्यार्थी शामिल हैं। जिसके चलते ६९६६ सीटें खाली रह गईं।
६५ एमसीए कॉलेजों में ४७२३ सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया के तहत ५३३ सीटें भरी हैं जबकि ४२१९ सीटें खाली रह गईं है। ६५ एमसीए लेटरल एंट्री कोर्स की ४७९६ सीटों में से पहले चरण में ६८४ सीटें भरी हैं वहीं ४११६ सीटें खाली रह गईं।
एमबीए के 19, एमसीए के ७ कॉलेज की ही सभी सीटें भरीं

एमबीए के १०७ कॉलेजों में से केवल १९ कॉलेज की ही सभी सीटें भरी हैं। एमबीए के ६५ कॉलेजों में से केवल ७ कॉलेज को ही पूरे विद्यार्थी मिले। एमसीए लेटरल कोर्स की ६५ कॉलेजों में से १३ कॉलेज की ही सभी सीटें भरीं।
एमसीए के ४१, एमबीए के २५ कॉलेज को एक भी छात्र नहीं

एमसीए के ६५ कॉलेज में से ४१ कॉलेज को एक भी विद्यार्थी नहीं मिला। एमसीए लेटरल कोर्स में ऐसे १३ कॉलेज हैं। जबकि एमबीए के १०७ कॉलेज में से २४ कॉलेज को एक भी विद्यार्थी पहले चरण में नहीं मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो