scriptवडोदरा के न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश | 1860 page charge sheet presented in Vadodara court | Patrika News

वडोदरा के न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश

locationअहमदाबादPublished: Nov 24, 2021 11:41:04 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

हवाला कांड व धर्मांतरण के लिए फंडिंग का मामला

वडोदरा के न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश

वडोदरा के न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश

वडोदरा. दुबई से हवाला कांड व धर्मांतरण के लिए फंडिंग के मामले में वडोदरा शहर पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) की ओर से अब तक की गई जांच के संबंध में वडोदरा के न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश किया गया है।
उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण मामले में वहां की पुलिस ने उमर गौतम को गिरफ्तार कर पूछताछ की। उसने वडोदरा के आफमी ट्रस्ट की ओर से फंडिंग किए जाने का खुलासा किया था। उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी वडोदरा के फतेगंज क्षेत्र निवासी सलाउद्दीन शेख को गिरफ्तार किया था।
दोनों को उत्तर प्रदेश से यहां लाकर रिमांड के दौरान पूछताछ की गई। जांच के दौरान खुलासा हुआ था कि आफमी ट्रस्ट को वर्ष 2014 से दुबई से हवाला के जरिए 60 करोड़ व विदेश से एफसीआरए के जरिए 19 करोड़ सहित कुल 79 करोड़ रुपए मिले थे।
इस राशि के उपयोग की जांच के दौरान धर्मांतरण, सीएए व एनआरसी आंदोलन, दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों के आरोपियों को मदद के लिए फंडिग़ करने का खुलासा हुआ था। शहर पुलिस आयुक्त डॉ. शमशेर सिंह ने अपराध शाखा के सहायक आयुक्त डी.एस. चौहाण के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया था। एसआईटी की ओर से अब तक की गई जांच के संबंध में स्थानीय न्यायालय में 1860 पेज का आरोप-पत्र पेश किया गया है।
अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार

इस मामले में अब तक उत्तर प्रदेश से मुख्य सूत्रधार मोहम्मद उमर गौतम के अलावा वडोदरा के आफमी ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी सलाउद्दीन शेख व ट्रस्ट की ओर से हवाला की राशि लेने और पेन ड्राइव को नष्ट करने वाले मोहम्मद हुसैन गुलाम रसूल मंसूरी सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
दो आरोपी फरार

इस मामले में विदेश से राशि भेजने वाला मूल भरूच व हाल यू.के. के निवासी अब्दुल्ला फेफडावाला व दुबई से हवाला के जरिए राशि भेजने वाला मूल मुंबई व हाल दुबई निवासी मुस्तुफासैफ थानावाला सहित दो आरोपी फरार बताए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो