script२२ एमबीए, ४० एमसीए कॉलेजों को नहीं मिला एक भी विद्यार्थी | 20 MBA and 40 MCA College not get single student in Round 1 admission | Patrika News

२२ एमबीए, ४० एमसीए कॉलेजों को नहीं मिला एक भी विद्यार्थी

locationअहमदाबादPublished: Jul 23, 2018 10:43:45 pm

एमबीए-एमसीए में पहले चरण के प्रवेश बाद १४ हजार सीटें खाली

MBA-MCA-Admission

२२ एमबीए, ४० एमसीए कॉलेजों को नहीं मिला एक भी विद्यार्थी

अहमदाबाद. गुजरात में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) पाठ्यक्रम संचालित करने वाले कॉलेजों में पहले चरण के प्रवेश आवंटित करने के बाद भी १४ हजार सीटें रिक्त रह गई हैं।
१०८ में से 22 एमबीए कॉलेज ऐसे हैं, जिनमें एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं मिला है। एमसीए की बात करें तो ६५ एमबीए कॉलेजों में से ४० एमसीए कॉलेज ऐसे हैं जिनकी सभी सीटें रिक्त हैं। पहले चरण में इनमें एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया। एमसीए लेटरल की ६४ कॉलेजों में से १३ कॉलेजों को एक भी विद्यार्थी नहीं मिला। व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) की एमबीए-एमसीए प्रवेश समिति ने सोमवार को इन दोनों ही पाठ्यक्रमों में पहले चरण के प्रवेश आवंटित किए।
समिति के अनुसार, जून-२०१८ से शुरू हुए शैक्षणिक वर्ष के लिए १०८ एमबीए कॉलेजों में एमबीए में ७८३६ सीटें हैं। इसमें से पहले चरण में मेरिट और विद्यार्थियों की च्वॉइस को ध्यान में रखते हुए २७६४ विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किया गया है।
६५ एमसीए कॉलेजों की ४०९५ सीटों में से ४४० और ६४ एमसीए कॉलेजों में उपलब्ध एमसीए लेटरल एंट्री कोर्स की ६१३९ सीटों में से ८८१ सीटों पर ही प्रवेश दिया गया है। कुल मिलाकर एमबीए एमसीए में ४,०८५ विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है, जबकि १४ हजार के करीब सीटें रिक्त हैं।
एसीपीसी के सूत्रों का कहना है कि एमबीए, एमसीए में प्रवेश के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमीशन टेस्ट अनिवार्य है। इसे देने को लेकर गुजरात के विद्यार्थी गंभीर नहीं है, जिससे विद्यार्थी ही नहीं मिलते हैं। जिससे सीटें रिक्त रहती हैं। इसे देखते हुए ही सरकार ने रिक्त रहने वाली सीटों पर स्नातक में नियमानुसार अंक पाने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश देने की छूट दी है। पहले चरण की सीटें रिक्त रहने के चलते दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया समिति की ओर से की जाएगी।
२६ तक प्रवेश स्वीकार करके भरें फीस :
एसीपीसी ने कहा कि जिन विद्यार्थियों को पहले चरण में प्रवेश मिला है। उन्हें २३ से २६ जुलाई तक प्रवेश कन्फर्म करने के बाद २६ जुलाई तक कोटक महिन्द्रा बैंक की चुनिंदा शाखाओं में जाकर फीस जमा करनी होगी। नहीं तो उनका प्रवेश रद्द माना जाएगा। निजी कॉलेजों के लिए २० हजार की टोकन फीस और अनुदानित व सरकारी कॉलेज के लिए १५ सौ रुपए फीस भरनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो