365 दिन, 24 घंटे शुद्ध पेय जल आपूर्ति करने वाला देश का पहला शहर बनेगा गांधीनगर

24 hour water supply, Gandhinagar, CM vijay Rupani, Gujarat, amit shah

By: Uday Kumar Patel

Published: 17 Sep 2020, 10:01 PM IST

गांधीनगर. गुजरात की राजधानी गांधीनगर 365 दिन और चौबीसों घंटे, सातों दिन पीने का शुद्ध पानी घर-घर पहुंचाने वाला देश का पहला शहर बनेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर वीडियो कॉन्फ्रेङ्क्षसग के माध्यम से केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस महत्वाकांक्षी योजना का ई-शिलान्यास किया। 229 करोड़ रुपए की लागत वाली इस योजना से गांधीनगर के नागरिकों को नल के माध्यम से 24 घंटे पीने का शुद्ध पानी मिलेगा।
शाह ने राज्य के लिए गौरव के समान इस प्रोजेक्ट के ई-शिलान्यास के लिए राज्य सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस योजना में गांधीनगर के नागरिकों की प्रतिदिन पानी की जरूरत 150 लीटर मानी गई है, जो पर्याप्त है। जैसे-जैसे आबादी बढ़ती जाएगी, उस प्रकार पानी की जरूरत को पूरा करने का पर्याप्त आयोजन इस योजना में किया गया है। उन्होंने गांधीनगर को आदर्श मतक्षेत्र बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

रूपाणी ने कहा कि आज से पच्चीस-तीस वर्ष पहले ऐसा समय था कि राज्य में पानी की बहुत किल्लत थी, लेकिन पिछले दो दशकों में गुजरात वॉटर डेफिसिट में से वॉटर सरप्लस स्टेट बन चुका है। नीति आयोग ने भी बेस्ट कॉम्पोजिट वॉटर मैनेजमेन्ट इन्डेक्स में गुजरात को प्रथम स्थान दिया है।

Amit Shah
Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned