scriptजो समाज अपना इतिहास भूल जाता है, वह कभी आगे नहीं बढ़ता : सिंह | 24th Bhucharmori martyr tribute ceremony | Patrika News

जो समाज अपना इतिहास भूल जाता है, वह कभी आगे नहीं बढ़ता : सिंह

locationअहमदाबादPublished: Aug 23, 2019 10:45:11 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

२८वां भूचरमोरी शहीद श्रद्धांजलि समारोह

जो समाज अपना इतिहास भूल जाता है, वह कभी आगे नहीं बढ़ता : सिंह

जो समाज अपना इतिहास भूल जाता है, वह कभी आगे नहीं बढ़ता : सिंह

जामनगर. केन्द्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह ने कहा कि जो लोग अपना इतिहास व सांस्कृतिक विरासत भूल जाते हैं वह पतन के मार्ग पर जाते हैं। जो समाज अपना इतिहास भूल जाता है वह कभी आगे नहीं बढ़ सकता।
वह अखिल भारतीय गुजरात राजपूत युवा संघ की ओर से शुक्रवार को आयोजित २८वें भूचरमोरी शहीद श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित कर रहे थे। शरणार्थियों की रक्षा के लिए ध्रोल तहसील के भूचरमोरी मैदान में दिल्ली के बादशाह अकबर व जामनगर के जामसताजी की सेना के बीच हुए युद्ध में वीरगति पाने वाले हजारों शहीदों की शहादत की याद में इसी मैदान पर राजपूत समाज की दो हजार युवतियों ने तलवार रास कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने कहा कि एक शरणार्थी की रक्षा के लिए जो युद्ध लड़ा था, उसकी शहादत की याद में हम सभी उपस्थित हैं। कमजोर, लाचार एवं मातृभूमि की रक्षा के लिए इतिहास में क्षत्रिय एवं क्षत्राणी हमेशा आगे रही थीं। मातृभूमि की खातिर उन्होंने बलिदान दिया है। तलवार के साथ दो हजार से अधिक युवतियों की ओर से महिला सशक्तिकरण का आज जो उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है वह सही में स्वीकारने योग्य है। इससे पता चलता है कि क्षत्राणी भी क्षत्रियों से कम नहीं।
तलवार रास इतिहास बनकर रहेगा

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गुजरात में क्षत्रियों को बापू कहते हैं, इसलिए क्षत्राणियों को ‘बाÓ कहते हैं। जिस तरह भूचरमोरी का युद्ध आज भी याद है उसी तरह आज का यह तलबार रास भी इतिहास बनकर रहेगा।
गुजरात के अन्न व नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री धर्मेन्द्रसिंह जाडेजा ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि संस्कार एवं शिक्षा के समन्वय से समाज देश के विकास में उत्कृष्ठ योगदान दे, यह भी आज का क्षत्रिय धर्म ही कहलाएगा। उन्होंने समाज को व्यसन मुक्त बनाने पर जोर दिया।
इस अवसर पर राजपूत समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान करने वाले अग्रणी एवं मेघावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर विधायक सी. के. राउलजी, कीर्तिसिंह, अग्रणी सरदारसिंह जाडेजा, सी. आर. जाडेजा, धर्मेन्द्रसिंह झाला, राजपूत समाज के अग्रणी पी. टी. जाडेजा, पी. एस. जाडेजा, राजभा जाडेजा, अनोपसिंह जाडेजा, उपेन्द्रसिंह जाडेजा, गजेन्द्रसिंह जाडेजा, दिलीपसिंह जाडेजा आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो