script

प्रदेश में मौसम की 28 फीसदी बारिश पूरी

locationअहमदाबादPublished: Jul 23, 2019 10:23:20 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

पांच तहसीलों में ४० इंच से अधिक

28 percent  rain in Gujarat

प्रदेश में मौसम की 28 फीसदी बारिश पूरी

अहमदाबाद. प्रदेश में मंगलवार सुबह तक मौसम की औसतन २७.७१ फीसदी बारिश हो गई। हालांकि राज्य की पांच ऐसी तहसीलें हैं जहां ४० इंच से भी अधिक बारिश हो गई। जबकि १९ तहसीलों में दो इंच से कम पानी गिरा है। राज्य के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में अभीतक मौसम की कुल १४१ मिलीमीटर बारिश हुई है जो १८ फीसदी के करीब है।
गुजरात की कुल २५१ तहसीलों में से दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले की वापी तहसील में सबसे अधिक १२९६ मिलीमीटर अर्थात ५१ इंच बारिश हो गई है। राज्य में यह सबसे अधिक है। इसके अलावा कपराडा में ४४, उमरपाड़ा में ४१ तथा नवसारी जिले की खडगाम तहसील में भी लगभग ४१ इंच बारिश हो गई है। राज्य की दक्षिण गुजरात एवं सौराष्ट्र की अन्य तेरह तहसीलों में बीस इंच से अधिक और ४० इंच से कम बारिश हुई है। ५५ तहसीलों में दस इंच से अधिक तो बीस इंच से कम, १०६ तहसीलों में पांच इंच से अधिक और दस इंच से कम तो ५३ तहसीलों में पांच इंच से कम और दो इंच से अधिक बारिश हुई है। उन्नीस तहसीलों में दो इंच से कम बारिश हुई है।
राज्य में मौसम की कुल २२६ (औसतन) मिलीमीटर अर्थात नौ इंच बारिश हो चुकी है जो २८ फीसदी के करीब है। वर्ष १९८९ से २०१८ तक गुजरात में मौसम की बारिश का औसत ८१६ मिलीमीटर (३२.५० इंच) है। जिसकी तुलना में अब तक २२६ मिलीमीटर बारिश हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो