गुजरात में बाघ व तेंदुआ सफारी बनेंगे

uday patel

Publish: Apr, 17 2018 05:42:08 PM (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
गुजरात में बाघ व तेंदुआ सफारी बनेंगे

मंत्री वसावा ने कहा राज्य में तीन और सफारी स्थापित होंगे


गांधीनगर. राज्य में तीन और सफारी पार्क बनेंगे। वन व पर्यावरण मंत्री गणपत वसावा ने बताया कि इन तीन सफारी में दो तेंदुआ (लेपर्ड)और एक बाघ (लायन) सफारी होगा। तेंदुआ सफारी सूरत जिले के मांडवी में 50 हेक्टेयर क्षेत्र तथा डांग में 32 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।
वहीं नर्मदा जिले के तिलकवाडा में बाघ सफारी बनेगा। बाघ सफारी पार्क में 8 बाघों को अन्य राज्यों से लाया जाएगा। नर्मदा जिले में ही विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति-स्टेच्यू ऑफ यूनिटी- स्थापित की जा रही है। यहां पर संग्रहालय, फूलों की घाटी व अन्य पर्यटक आकर्षण होंंगे। प्रस्तावित बाघ सफारी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवडिया में 65 हेक्टेयर में बाघ सफारी पार्क बनेगा। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को बाघ सफारी देखने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। केन्द्र को मंजूरी के लिए दरखास्त भेजी गई है। यह मंजूरी शीघ्र ही गुजरात को मिल जाएगी। इसमें केन्द्र सरकार से भी मंजूरी लेकर 8 बाघ लाए जाएंगे।
वसावा ने कहा कि अमरेली जिले में स्थित अंबारडी लायन सफारी पार्क में पांच और शेरों को लाया जाएगा। सासण-गिर में प्रत्येक वर्ष 5 लाख से ज्यादा पर्यटक आते हैं। इसलिए सासण-गिर में भार कम करने के लिए अंबारडी लायन सफारी बनाया गया है। फिलहाल यहां पर 3 शेर हैं। इसे 386 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित किया गया है।

बिटकॉइन प्रकरण में आरोपियों को जेल भेजा
अहमदाबाद. बिटकॉइन प्रकरण में विशेष अदालत ने सूरत के बिल्डर शैलेष भट्ट से जबरन करोड़ों की रकम वसूलने को लेकर गिरफ्तार दो पुलिसकर्मियों सहित तीनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। रिमाण्ड अवधि पूरी होने पर तीनों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की ओर से रिमाण्ड की मांग नहीं किए जाने पर विशेष अदालत ने इन आरोपियों को जेल भेजने का निर्देश दिया। गत सप्ताह एसीबी ने दो पुलिसकर्मियों-बाबू डेर व विजय वाढेर तथा बिल्डर-बिचौलिए केतन पटेल को गिरफ्तार किया था।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned