scriptJamnagar News : २८५० किसानों को ३२.६४ करोड़ रुपए का भुगतान | 32.64 crores paid to 2850 farmers | Patrika News

Jamnagar News : २८५० किसानों को ३२.६४ करोड़ रुपए का भुगतान

locationअहमदाबादPublished: Jan 01, 2020 10:36:06 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

 
Purchase, Groundnut, Jamnagar District, Support Price, farmers, Jamnagar News, Gujrat News

Jamnagar News : २८५० किसानों को ३२.६४ करोड़ रुपए का भुगतान

Jamnagar News : २८५० किसानों को ३२.६४ करोड़ रुपए का भुगतान

जामनगर. राज्य सरकार की ओर से जामनगर जिले में पंजीकृत किसानों में से करीब ६० फीसदी किसानों से समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी की गई है। साथ ही करीब २८५० किसानों को ३२.64 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। बाकी ४० फीसदी किसानों की मूंगफली खरीदने की प्रक्रिया जारी है। ३१ जनवरी तक सभी से मूंगफली खरीदने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

जामनगर जिले में आपूर्ति विभाग की ओर से हापा मार्केटिंग यार्ड, ध्रोल यार्ड, जोडिया, कालावड, जामजोधपुर एवं लालपुर मार्केटिंग यार्ड में एक नवम्बर से समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी शुरू की गई है। जिले में कुल ५८ हजार ५४६ किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंगफली बेचने के लिए पंजीकरण कराया है। इनमें से ३५ हजार १२५ किसानों से मूंगफली खरीदी गई है। पंजीकृत किसानों में से करीब ६० फीसदी किसानों से मूंगफली खरीदी की गई है।

गत सप्ताह कुछ किसानों से मूंगफली खरीदी की गई थी। इस दौरान बारदान कम पडऩे के कारण प्रक्रिया बाधित हुई थी। जामनगर प्रशासन की ओर से राज्य सरकार से १० लाख खाली बारदानों की मांग की गई, जिसकी तुलना में दो लाख बारदान मिले थे। बाकी दो लाख बारदान गुरुवार को जामनगर पहुंचेंगे तो पुन: मूंगफली की खरीदी तेज की जाएगी।

जिले के ४० फीसदी किसानों से मूंगफली खरीदना बाकी है। इसके लिए ३१ जनवरी तक खरीदी प्रक्रिया जारी रखी जाएगी। इस समय दौरान बाकी रहे सभी किसानों से मूंगफली खरीदने के लिए एसएमएस भेजा जाएगा। दूसरी ओर, अभी तक जिन किसानों से मूंगफली खरीदी गई है, उनमें से २८५० किसानों को ३२.६४ लाख रुपए का भुगतान किया गया है। बाकी के किसानों को भी भुगतान करने की प्रक्रिया तेज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो