scriptगंभीर हार्ट फेलियर में से 40  फीसदी होते हैं मधुमेहग्रस्त | 40 percent diabetic of serious heart failure | Patrika News

गंभीर हार्ट फेलियर में से 40  फीसदी होते हैं मधुमेहग्रस्त

locationअहमदाबादPublished: Jul 17, 2019 09:56:20 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

हार्ट फेलियर, मधुमेह और क्रॉनक किडनी डिजिज का होता है त्रिकोण

40 percent diabetic of serious heart failure

गंभीर हार्ट फेलियर में से 40  फीसदी होते हैं मधुमेहग्रस्त

अहमदाबाद. हृदय की मांसपेशियों के कमजोर होने के कारण होने वाले हार्ट फेलियर रोग कहीं न कहीं मधुमेह से जुड़ा हुआ है। चिकित्सकों का मानना है कि गंभीर हार्ट फेलियर के साथ जी रहे लोगों में से ४० फीसदी मधुमेह रोग से ग्रस्त हैं।
मधुमेह ऐसा रोग है जिससे न सिर्फ हार्ट बल्कि आशंका होती है बल्कि किडनी रोग की आशंका भी काफी बढ़ जाती है। यही कारण है कि तीनों ही रोगों एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। अपोलो अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग के निदेशक एवं हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर दाणी का कहना है कि उनके पास आने वाले हार्ट फैलियर रोगियों में चालीस फीसदी के आसपास मधुमेह से पीडि़त हैं। डायबिटीज एवं हाइपरटेंशन जैसी क्रॉनिक स्थितियों की बढ़ती घटनाओं के कारण हार्ट फेलियर के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। इस तरह की बीमारियों को रोकने के लिए दिनचर्या में बदलाव, उचित कसरत और समय-समय पर जांच की जानी चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हार्ट फेलियर का मतलब यह नहीं है कि मरीज गंभीर स्थिति में है। यदि समय रहते उचित उपचार मिले तो हार्ट फेलियर की स्थिति में सुधार हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो