47 थानों में 15-15 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

47 थानों में 15-15 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे
ahmedabad

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Oct, 03 2016 11:37:00 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

शहर के 47 पुलिस थानों में अब 15-15 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से शहर के

अहमदाबाद।शहर के 47 पुलिस थानों में अब 15-15 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से शहर के पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर सोमवार को शपथपत्र पेश किया गया।

न्यायाधीश एस आर ब्रह्मभट्ट व न्यायाधीश ए वाई कोगजे की खंडपीठ के समक्ष पेश शपथपत्र में कहा गया कि अहमदाबाद के सभी 47 पुलिस थानों में 4 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब इन्हें बढ़ाकर 15 किया जाएगा। इस संबंध में पूरी कार्रवाई 31 दिसम्बर तक पूरी हो जाने की उम्मीद है।

राज्य सरकार ने इस मामले में एक महीने बाद स्थिति रिपोर्ट पेश करने का आश्वासन दिया। इस पर खंडपीठ ने राज्य सरकार ने एक महीने में रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई 14 नवम्बर रखी गई है।

इससे पहले खंडपीठ ने अहमदाबाद शहर के पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर रिपोर्ट मांगी थी। राज्य सरकार ने तब कहा था कि राज्य भर के कुल 561 पुलिस थानों में से 547 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं।

अवमानना याचिका में यह कहा गया था कि अहमदाबाद में पीएसआई कार्यरत पुलिस थानों में नौ सीसीटीवी कैमरा तथा पीआई के मातहत कार्यरत पुलिस थानों में 15 सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही गई थी लेकिन इन थानों में सिर्फ 4-4 कैमरे ही लगाए गए हैं। वहीं अन्य जिलों के पुलिस थानों में 9 से 12 कैमरे लगाए गए हैं। इससे पहले उच्च न्यायालय ने राज्य भर के पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने के आदेश की पालना नहीं करने पर पुलिस अधिकारियों को नोटिस जारी किया था।

गैर सरकारी संगठन जागेगा गुजरात संघर्ष समिति के संयोजक प्रकाश कापडिया की ओर से अवमानना याचिका दायर किया गया। इसमें कहा गया कि नवम्बर 2012 में उच्च न्यायालय ने आरोपियों पर अत्याचार अटकाने के लिए राज्य भर के पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया था। लेकिन समय से पालना नहीं करने पर इस मामले में अवमानना याचिका दायर की गई।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned