scriptसाढ़े 6 करोड़ ने सोशल मीडिया पर किए सोमनाथ महादेव के दर्शन | 6 and a half crores visited Somnath Mahadev on social media | Patrika News

साढ़े 6 करोड़ ने सोशल मीडिया पर किए सोमनाथ महादेव के दर्शन

locationअहमदाबादPublished: Jul 24, 2021 11:00:16 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

विश्व के 47 देशों के हर महीने
वल्र्ड रेकॉर्ड में स्थान दिलाने की तैयारी शुरू
कोविड गाइडलाइन के अनुरूप 2,41,935 भक्तों ने 1 से 21 जुलाई तक किए प्रत्यक्ष दर्शन

साढ़े 6 करोड़ ने सोशल मीडिया पर किए सोमनाथ महादेव के दर्शन

प्रवीण के. लहेरी, ट्रस्टी सचिव, सोमनाथ ट्रस्ट।

भास्कर वैद्य

प्रभास पाटण. देश के द्वादश में से प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव मंदिर में विश्व के 47 देशों के साढ़े छह करोड़ भक्तों ने हर महीने सोशल मीडिया पर दर्शन किए। गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में प्रभास पाटण-सोमनाथ स्थित प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव के दर्शन विश्व के 47 से अधिक देशों के भक्त घर बैठे सोशल मीडिया पर करते हैं।
सोमनाथ मंदिर में सोशल मीडिया के जरिए हर महीने दर्शन करने वाले साढ़े छह करोड़ भक्तों की संख्या को वल्र्ड रेकार्ड में स्थान दिलाने के प्रयास शुरू किए गए हैं। सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टी सचिव प्रवीण के. लहेरी ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार महीने में 1 से 21 जुलाई तक सोमनाथ महादेव मंदिर में 2 लाख 41 हजार 935 भक्तों ने प्रत्यक्ष दर्शन किए हैं।
पिछली 17 जुलाई से दर्शन के समय में वृद्धि व कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप आरती के दर्शन में भक्तों को प्रवेश की शुरुआत की गई है। उसके बाद से भक्तों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। इस महीने के अंत तक मंदिर में दर्शन के लिए करीब साढ़े तीन लाख से अधिक भक्तों के आगमन की उम्मीद है।
गायों की संख्या 20 से हुई 116, देशी पद्धति से घी बनाना शुरू

ट्रस्ट की गौशाला में गायों की संख्या 20 से बढक़र 116 हो गई है। गाय के दैनिक 250 लीटर से अधिक दूध के उत्पादन के साथ देशी पद्धति से घी बनाने की शुरुआत भी की गई है।
मंदिर विकास की 16 परियोजनाओं के अध्ययन, रिपोर्ट तैयार करने को केंद्र की टीम ने किया दौरा

भारत सरकार की प्रासाद योजना के तहत आइकोनिक विकास परियोजना के अंतर्र्गत सूचित 16 परियोजनाओं के अध्ययन व विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने केे लिए केंद्र सरकार की टीम ने पिछले दिनों सोमनाथ का दौरा किया। भारत सरकार को पेश करने के लिए टीम के सदस्यों ने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है।
तीन कार्यों के लोकार्पण के लिए मांगा समय

सोमनाथ ट्रस्ट की ओर से समुद्र दर्शन मार्ग (प्रोमेनेटेड), अहिल्यादेवी के नवीनीकृत मंदिर, मंदिर शिल्प स्थापत्य की पहचान दिखाने वाले संग्रहालय-म्यूजियम के लोकार्पण के समय देने व प्रत्यक्ष तौर पर संभव नहीं होने पर वर्चुअल लोकार्पण के लिए समय देने के लिए सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं ट्रस्टी व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पिछले दिनों नई दिल्ली में मुलाकात की थी।
– प्रवीण के. लहेरी, ट्रस्टी सचिव, सोमनाथ ट्रस्ट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो