script

68 फीसदी मतदाओं ने चुनी अपनी सरकार

locationअहमदाबादPublished: Dec 10, 2017 05:50:49 am

गुजरात विधानसभा के पहले चरण में 89 सीटों पर करीब 68 फीसदी मतदाओं ने ९७७ उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य का फैसला शनिवार को वीवीपैट इवीएम के हवाले कर दिय

68 percent of voters chose their government

68 percent of voters chose their government

अहमदाबाद।गुजरात विधानसभा के पहले चरण में 89 सीटों पर करीब 68 फीसदी मतदाओं ने ९७७ उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य का फैसला शनिवार को वीवीपैट इवीएम के हवाले कर दिया। सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात के19 जिलों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। वर्ष 2012 के इन्हीं विधानसभा क्षेत्रों में 7०.७५ फीसदी और वर्ष 2007 में 60 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार मतदान के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में खामी की शिकायतें पाई गईं। ं जिससे कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा। इस बार चुनाव में भाजपा ५वीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है तो कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है।

द. गुजरात में 70, सौराष्ट्र-कच्छ में ६५ फीसदी हुआ मतदान

सौराष्ट्र- कच्छ की ५४ सीटों पर औसत ६५ फीसदी मतदान हुआ तो वहीं दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर भी करीब 70 फीसदी मतदान हुआ। दक्षिण गुजरात के 320 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इवीएम के हवाले किया गया। दक्षिण गुजरात में 10 हजार से अधिक बूथ बनाए गए थे। पाटीदार बहुल क्षेत्रों में सुबह से ही कतारें लगी रहीं। दक्षिण गुजरात में दोपहर 2 बजे तक 35.52 फीसदी वोटिंग हुई। इससे पहले 12 बजे तक 20.01 प्रतिशत और सुबह दस बजे तक लगभग 11 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर कुल 83.50 लाख मतदाताओं ने वोट दिया।

सर्वाधिक मतदान नवसारी व मोरबी में

चुनाव आयोग के मुताबिक, सर्वाधिक मतदान द. गुजरात के नवसारी तथा जिले में सौराष्ट्र के मोरबी में ७५ फीसदी मतदान हुआ। नवसारी में खत्म होने पर ७५ फीसदी मतदान हुआ। ऐसे ही मोरबी में आखिरी घंटे में तेज मतदान हुआ।

यहां के मुकाबलों पर नजर

सूरत की पाटीदार बहुल करंज, कामरेज, वराछा रोड और सूरत उत्तर सीटों पर परिणाम पाटीदार आंदोलन के असर को रेखांकित करेगा।यहां वर्ष 2012 में भाजपा ने आसान जीत दर्ज की थी। लिंबायत सीट पर विधायक संगीता पाटिल और डॉ. रविंद्र पाटिल आमने-सामने हैं। चौर्यासी पर झंखना पटेल के साथ ही उत्तर भारतीय समाज की उपेक्षा के नाम पर भाजपा से बागी अजय चौधरी पर लोगों की नजर रहेगी।


जेडी-यू में दो फाड़ के बाद झगडिय़ा सीट से भारतीय ट्राइबल पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे जेडी-यू विधायक छोटू वसावा के परिणाम पर भी देशभर की निगाहें हैं।
– इसके अलावार पास के पूर्व संयोजक ललित वसोया धोराजी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। इससे पाटीदार फैक्टर की अहमियत पता लगेगी।

मशीनों में गड़बड़ी, रुका मतदान

ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी के कारण कई बूथों पर मतदान या तो देरी से शुरू हुआ या बीच में रोकना पड़ा। बाद में तकनीशियनों की मदद से मतदान दोबारा शुरू कराया गया। ईवीएम और वीवीपेट की अतिरिक्त मशीनों को बूथों पर ही रिजर्व रखा गया था।

इन दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में लॉक

राजकोट पश्चिम से मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और कांग्रेस के इंद्रनील राज्यगुरु।
भावनगर पश्चिम से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी।
महुआ सीट से पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. तुषार चौधरी।
पोरबंदर से कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया व भाजपा से मंत्री बाबू बोखीरिया ।
मांडवी से कांग्रेस के कद्दावर नेता शक्ति सिंह गोहिल ।
मांगरोल सीट से भाजपा से प्रदेश सरकार में मंत्री गणपत वसावा।

ट्रेंडिंग वीडियो