किसान से 70 लाख रुपए की धोखाधड़ी

किसान से 70 लाख रुपए की धोखाधड़ी

Rajesh Bhatnagar | Updated: 11 Jul 2019, 11:48:35 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

सात आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज

आणंद. जिले के एक गांव निवासी किसान को बीमा कम्पनी से अच्छा लाभ दिलाने का लालच देकर 70 लाख रुपए की धोधाखड़ी करने का मामला सात आरोपियों के विरुद्ध पेटलाद थाने में गुरुवार को दर्ज हुआ है।
सूत्रों के अनुसार आणंद जिले के एक गांव निवासी किसान ने वर्ष 2009 में एक बीमा कम्पनी की बीमा पॉलिसी खरीदी थी। 20 वर्ष की अवधि के लिए खरीदी गई पॉलिसी के लिए प्रति छह महीने 502 रुपए की किश्त का भुगतान करना पड़ता था। 20 वर्ष बाद चौदह लाख रुपए मिलने की जानकारी बीमा कम्पनी की ओर से दी गई।
बीमा कम्पनी का कार्यालय वर्ष 2012 में बन्द हो गया और आणंद-वल्लभ विद्यानगर में कार्यालय खोला गया। वहां जाकर किसान किश्त की राशि जमा करवाने लगा। करीब चार वर्ष पहले पुत्र के विवाह के कारण धनराशि की आवश्यकता होने पर वे बीमा कम्पनी के कार्यालय में पहुंचे। वहां बीमा कम्पनी बंद होने की अफवाह के चलते बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए।
एक व्यक्ति ने किसान को एक व्यक्ति के मोबाइल नम्बर दिए। किसान ने फोन कर पॉलिसी डिक्लेन करने की बात कही। विस्तृत जानकारी मांगने पर वाट्सअप पर भेजी। कुछ दिन बाद फोन करने पर पॉलिसी डिक्लेन करवाने का आश्वासन देते हुए दूसरा निवेश करने पर लाभ होने का लालच दिया। लालच में आकर किसान ने पहले 50,500 रुपए व बाद में 80,500 रुपए उस व्यक्ति की ओर से बताए खाते में ट्रांसफर किए।
कुछ समय बाद दिल्ली स्थित कार्यालय से एक महिला का फोन आया, उसने उस व्यक्ति की मौत दुर्घटना में होने की जानकारी देकर खुद को मामला देखने का विश्वास दिलाकर अन्य राशि भिजवाने की बात कही। कुल 8 लाख रुपए भिजवाने के बाद वर्ष 2016 में राशि की आवश्यकता होने पर उसने महिला को फोन किया। उसने अन्य व्यक्ति का नंबर देकर बात करने की सलाह दी। उसने और धनराशि ट्रांसफर करवाई। किसान ने कुल 36.60 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करवाए। बीमा पॉलिसी के साथ कुल 70 लाख रुपए बकाया होने के बावजूद राशि ना लौटाकर धोखाधड़ी करने पर किसान ने मोबाइल नंबर के आधार पर सात आरोपियों के विरुद्ध पेटलाद थाने में गुरुवार को मामला दर्ज करवाया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned