अहमदाबाद महानगरपालिका के विकास कार्यों के लिए 702 करोड़ का आवंटन

मुख्यमंत्री शहरी सडक़ योजना के 41 कार्यों के लिए 90 करोड़ मंजूर

By: MOHIT SHARMA

Published: 03 Jul 2021, 11:14 PM IST

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद महानगर पालिका को विकास कार्यों के लिए 702 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।
स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के तहत अहमदाबाद महानगरपालिका में भौतिक ढांचागत विकास के 63 कार्यों के लिए 354.80 करोड़ रुपए आवंटित किए गए। इसमें सडक़ों की रिसरफेसिंग तथा माइक्रो सरफेसिंग के 22 कार्य, स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के 13, जलापूर्ति के 2, अग्निशमन उपकरण के 2 तथा सोला गाम तालाब विकास का एक और विभिन्न जोन के 21 विकास कार्य शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद महानगरपालिका क्षेत्र में सामाजिक अवसंरचना विकास कार्यों के लिए 85 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इसके अंतर्गत भवन, स्कूल और वॉर्ड कार्यालय के छह कार्य और प्रहलाद नगर, सिंधु भवन तथा चांदलोडिया सहित 3 मल्टीलेवल पार्किंग के कार्य शुरू किए जाएंगे। अहमदाबाद में दो रेलवे ओवरब्रिज और एक रेलवे अंडरब्रिज समेत 3 कार्यों के लिए 8 करोड़ रुपए आवंटित करने का भी निर्णय किया गया है।
उन्होंने अहमदाबाद महानगर पालिका क्षेत्र में अभी कार्यरत सडक़, पानी और सीवर के विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए 164 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। मुख्यमंत्री शहरी सडक़ योजना के अंतर्गत सडक़ों के 41 कार्यों के लिए 90 करोड़ रुपए आवंटित करने का निर्णय भी उन्होंने किया है।
8 महानगरों के लिए 1699 करोड़ आवंटित
मौजूदा वर्ष 2021-22 में स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के तहत 8 महानगरों में अवसंरचना विकास के कार्यों के लिए राज्य सरकार ने 1699 करोड़ रुपए का आवंटन किया है।
उल्लेखनीय है कि गुजरात के महानगरों और नगरों को जन सुविधा के कार्यों के जरिए सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष 2009 से स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नगरों और महानगरों में भौतिक और सामाजिक अवसंरचना विकास कार्यों से जनहित के कार्यों को गति प्रदान कर शहरी जनजीवन की सुख-सुविधा में बढ़ोतरी करना है। मुख्यमंत्री शहरी सडक़ योजना के तहत राज्य के नगर पालिका और महानगर पालिका क्षेत्रों में सडक़ों के कार्य के लिए 300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस रकम से 8 महानगरों के लिए 200 करोड़ रुपए वर्ष 2020-21 में मंजूर हुए हैं तथा 2021-22 के लिए भी 200 करोड़ रुपए का आवंटन राज्य सरकार ने किया है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned