राज्य में अब तक ७४ फीसदी बारिश, २६ फीसदी शेष

राज्य में अब तक ७४ फीसदी बारिश, २६ फीसदी शेष

Omprakash Sharma | Publish: Sep, 11 2018 11:01:22 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

१९ तहसीलों में बूंदाबांदी से लेकर २० एमएम तक बारिश

अहमदाबाद. राज्य में अब तक औसतन ७३.८६ फीसदी ही बारिश हो पाई है। अभी से करीब २६ फीसदी बारिश होना शेष है। फिलहाल तीन तहसीलों में मौसम की दो इंच भी बारिश नहीं हो पाई है। इन तहसीलों में सूखे जैसे हालात हैं। हालांकि राज्य की ३६ तहसीलों में चालीस इंच से लेकर सौ इंच से भी अधिक बारिस हो चुकी है। मंगलवार को पूरे हुए २४ घंटों में प्रदेश की उन्नीस तहसीलों मेें बूंदाबांदी से लेकर २० मिलीमीटर तक बारिश हुई है।
राज्य में मंगलवार सुबह तक मौसम की औसतन कुल बारिश ७४ फीसदी के करीब (७३.८६) अर्थात ६१४ मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। हालांकि प्रदेश की तीन तहसीलों में अभी तक दो इंच भी बारिश नहीं हो पाई है। इनमें कच्छ जिले की दो तहसीलें शामिल हैं। जबकि ३६ तहसील ऐसी भी हैं उनमें चालीस इंच से लेकर १०० इंच से भी अधिक बारिश हो चुकी है। ७५ तहसीलों में बीस इंच से लेकर चालीस इंच तक तो ८६ तहसीलें ऐसी हैं जहां २५१ मिलीमीटर से लेकर ५०० मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। वहीं ४१ तहसीलों में १२६ मिलीमीटर से २५० मिलीमीटर व दस में ५१ से लेकर १२५ मिलीमीटर तक बारिश हुई है। प्रदेश में जून माह में ६७.६५ मिलीमीटर बारिश हुई थी। मौसम में सबसे अधिक जुलाई में ३८३ मिलीमीटर औसत बारिश हो गई। इसके अलावा अगस्त में १४६ तथा सितम्बर माह में अभी तक मात्र १७.५८ मिलीमीटर बारिश हुई है।
राज्य में मंगलवार को पूरे हुए २४ घंटे में बोटाद में सबसे अधिक बीस मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा साबरकांठा के पोसीना में १२ व अन्य सत्रह तहसीलों में एक मिलीमीटर से लेकर आठ मिलीमीटर तक बारिश हुई है।
परहित-परोपकार की भावना से मानव धर्म निभा रही है गुजरात कैंसर सोसायटी: राज्यपाल
जीसीआरआई की ५६वीं साधारण सभा का आयोजन
अहमदाबाद. राज्यपाल ओ.पी. कोहली ने कहा कि गुजरात कैंसर सोसायटी की ओर से मानव कल्याण के लिए परिहित-परोपकार की भावना के साथ मानवधर्म निभाया जा रहा है। वे मंगलवार को गुजरात कैंसर सोसायटी की गवर्निंग काउंसिल और ५६वीं वार्षिक साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल ने कहा कि समाज के गरीब वर्ग की निरंतर सेवा करने वाली इस संस्था के माध्यम से कैंसर जैसे जानलेवा रोग के निदान, उपचार एवं जागरुकता के व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। उनके अनुसार कैंसर सोसायटी ने परहित-परोपकार की भावना के साथ मानव धर्म निभाकर लोक कल्याण की उमदा भावना को चरितार्थ किया है। गुजरात कैंसर सोसायटी संचालित गुजरात कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट (जीसीआरआई) ने बहुत कम समय में कैंसर के संबंध में समाज में जागरूकता, सेवा उपचार और शोध क्षेत्र में देश के अस्पतालों में अग्रिम अस्पतालों में स्थान पा लिया है। उन्होंने इसका श्रेय अस्पताल के कुशल चिकित्सक व अन्य स्टाफ को दिया है। उन्होंने गुजरात कैंसर सोसायटी में दाताओं के सहयोग में उदार भावना की सराहना की। गवर्निंग काउंसिल तथा वार्षिक सधारण सभा में वर्ष २०१७-१८ को पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई। इस दौरान गुजरात कैंसर सोसायटी के पदार्धिकारी मौजूद रहे।

Ad Block is Banned