script75 farmers of each village of state should adopt natural farming : CM | राज्य के प्रत्येक गांव के 75 किसान अपनाएं प्राकृतिक खेती : सीएम | Patrika News

राज्य के प्रत्येक गांव के 75 किसान अपनाएं प्राकृतिक खेती : सीएम

जूनागढ़ में कृषक महिला उत्कर्ष शिविर

अहमदाबाद

Published: April 16, 2022 10:08:58 pm

राजकोट/जूनागढ़. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत राज्य के प्रत्येक गांव के 75 किसानों को प्राकृतिक खेती करने की अपील की है।
दि गुजरात राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के सहयोग से दि जूनागढ़ जिला सहकारी बैंक लिमिटेड की जूनागढ़ शाखा की नवीनीकृत प्रांची शाखा का जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय से मुख्यमंत्री ने वर्चुअल लोकार्पण किया। इस अवसर पर जूनागढ़ शाखा की ओर से आयोजित कृषक महिला उत्कर्ष शिविर में उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में भी महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है, बीज की संभाल व निराई सहित कार्य महिलाएं करती हैं।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से धरती माता का स्वास्थ्य बनाए रखने से लोगों का स्वास्थ्य बनाए रखना संभव होगा इसलिए जमीन की उत्पादकता बढ़ाने से व शुद्ध खेत उपज मिलने से गंभीर रोगों में कमी होगी। गुजकोमासोल के चेयरमैन दिलीप संघाणी ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में महिलाओं को भी योगदान दिलाने को महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण का कानून बनाया गया है।
पूर्व राज्यमंत्री जसा बारड़ ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से मिली सहायता वर्तमान में दि जूनागढ़ जिला सहकारी बैंक लिमिटेड डिविडेंड दे रहा है। बैंक के चेयरमैन किरीट पटेल ने कहा कि बैंक के अधिकारियों-कर्मचारियों की ओर से 2000 बच्चों को सुपोषित करने का संकल्प किया गया है। बैंक के वाइस चेयरमैन मनु खुंटी ने आभार जताया।
इस अवसर पर सीएम ने जिले की संपूर्ण महिला समरस बंटिया गांव की महिला सरपंच, प्रगतिशील आत्मनिर्भर महिला किसान भावना त्रांबडिया, नालिसा डोबरिया, अस्मिता पोलरा, लता गजेरा, शिल्पा दुधात्रा का सम्मान किया। पशुपालन राज्यमंत्री देवा मालम आदि भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने अडालज स्थित दादा भगवान फाउंडेशन की ओर से जूनागढ़ में निर्मित त्रिमंदिर के दर्शन किए।
राज्य के प्रत्येक गांव के 75 किसान अपनाएं प्राकृतिक खेती : सीएम
सुरेंद्रनगर जिले के वढवाण स्थित विनय वाटिका में 131वें अंजन शलाका प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर जैनाचार्च जगवल्लभसूरि से आशीर्वाद लेते मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल।
जैन धर्म के मूल सिद्धांतों ने लोगों को दी प्रेरणा

सुरेंद्रनगर जिले के वढवाण स्थित विनय वाटिका में 131वें अंजन शलाका प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री ने जैनाचार्च जगवल्लभसूरि से आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि जैन धर्म के मूल सिद्धांतों - जीवदया, करुणा व अहिंसा ने लोगों को प्रेरणा दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति के मन मेें करुणा, अहिंसा, प्रेम, जीवदया हो तो आचार्यों के दिखाए मोक्ष मार्ग पर चलना संभव है। हिंसा नहीं करने पर कल्याण होगा इसलिए मात्र विचार बदलने की आवश्यकता है। वन व पर्यावरण मंत्री किरीटसिंह राणा आदि भी मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Texas School Firing : अमरीका फिर लहूलुहान, 18 वर्षीय युवक की अंधाधुंध फायरिंग में 18 छात्र और 3 शिक्षकों की मौतमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगMonkeypox Quarantine: मंकीपॉक्स के मरीज को चार हफ्ते तक रहना होगा क्वारंटाइन, वरना बढ़ती ही जाएगी बीमारीCoronavirus News Live Updates in India : दिल्ली में 24 घंटों में 400 से ज्यादा नए केसRBSE Rajasthan Board Result 2022 Today: आज जारी हो सकते हैं राजस्‍थान बोर्ड के ये रिजल्‍ट, यहां करें चेक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.