7 दिन में अतिक्रमण नहीं हटाने पर दर्ज होंगे मामले

कलक्टर, पुलिस अधीक्षक ने किया दरेड क्षेत्र में सरकारी जमीन का निरीक्षण

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 12 Jan 2021, 11:28 PM IST

जामनगर. शहर के समीप दरेड क्षेत्र में सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमणों को सात दिन में नहीं हटाने पर जमीन हथियाने के कानून (लैंड ग्रेबिंग एक्ट) के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे। जिला कलक्टर रविशंकर व जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) दीपेन भद्रन ने मंगलवार को दरेड में सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमणोंं का निरीक्षण भी किया।
जिला कलक्टर रविशंकर के अनुसार लैंड ग्रेबिंग एक्ट-2020 के तहत जिला प्रशासन को अब तक जनता से 13 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इस संबंध में जांच के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। इनके अलावा स्वयंप्रेरणा (सुओमोटो) के तहत दो शिकायतें मिली। इनमें दरेड क्षेत्र में सरकारी सर्वे की जमीन पर बड़े पैमाने पर लैंड ग्रेबिंगकर किराएदारों को रखा है। उस जमीन पर निरीक्षण किया गया, सरकारी आधारों के अनुसार वास्तविकता का पता लगाया गया, उस जमीन पर रह रहे लोगों को हटने के लिए कहा गया है। आगामी सात दिन में अतिक्रमण नहीं हटाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र में करीब 1200 मकान, एक निजी स्कूल, 20 दुकानें बनाकर अतिक्रमण किया गया है।
इनके अलावा एक अन्य सरकारी सर्वे की जमीन पर गोशाला का निर्माण किया गया है, उसे भी हटाने का अवसर दिया गया है, निर्धारित समय के बाद आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि दरेड क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन की ओर से माइक के जरिए चेतावनी देते हुए अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया, इस पर तोडफ़ोड़ नहीं करने के लिए राज्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया। इसके बावजूद सोमवार को बैठक में अतिक्रमण हटाने का निर्णय किया गया है और लैंड ग्रेबिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है। जिला कलक्टर व एसपी ने मंगलवार को मौका-मुआयना भी किया।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned