गुजरात में 4 सीटों के लिए 8 नामांकन

गुजरात से राज्यसभा में रिक्त हो रही चार सीटों के लिए सोमवार को 8 प्रत्याथियों ने अपने नामांकन भरे। इनमें भाजपा के दो केन्द्रीय मंत्रियों-पुरुषोत्तम रू

By: मुकेश शर्मा

Published: 13 Mar 2018, 05:19 AM IST

गांधीनगर।गुजरात से राज्यसभा में रिक्त हो रही चार सीटों के लिए सोमवार को 8 प्रत्याथियों ने अपने नामांकन भरे। इनमें भाजपा के दो केन्द्रीय मंत्रियों-पुरुषोत्तम रूपाला व मनसुख मांडविया तथा कांग्रेस के दो उम्मीदवारों-पूर्व केन्द्रीय मंत्री नारण राठवा व अमी याग्निक- ने नामांकन भरा। राठवा ने तकनीकी कारणों से अंतिम क्षणों से कुछ पहले नामांकन भरा वहीं इसे देखते हुए कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार व पूर्व आईएएस अधिकारी पी. के. वालेरा ने भी नामांकन भरा।

उधर, कांग्रेस उम्मीदवार के तकनीकी रूप से नामांकन रद्द होने की संभावना को देखते हुए भाजपा ने भी पूर्व विधायक किरीट सिंह राणा के रूप में अपना तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारा।दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में परेश मूलानी ने भी नामांकन भरा। वहीं मांडविया के डमी के रूप में रजनी पटेल ने भी नामांकन भरा है। सिर्फ चार सीटों के लिए चार की बजाय 8 उम्मीदवारों के नामांकन भरने से चुनाव की संभावना बनती दिख रही है। हालांकि चुनाव को लेकर स्थिति मंगलवार को स्पष्ट होगी, जब नामांकन पत्र की जांच होगी।

रिटर्निंग अधिकारी व विधानसभा के उपसचिव ए. बी. करोवा ने बताया कि कुल 8 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे। इसमें भाजपा के डमी सहित चार उम्मीदवार, कांग्रेस के दो तथा दो निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। इससे पहले सोमवार को भाजपा के दो आधिकारिक उम्मीदवारों-रूपाला व मांडविया ने अपने नामांकन भरे।

इस दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी , उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी सहित अन्य मौजूद थे।उधर, कांग्रेस की ओर से पहले अमीबेन याग्निक ने नामांकन भरा, लेकिन पूर्व केन्द्रीय मंत्री राठवा के अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं होने के कारण उन्होंने निर्धारित समय से करीब आधा घंटे पहले नामांकन भरा। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी, विपक्ष के नेता परेश धानाणी, वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल, अर्जुन मोढ़वाडिया, सिद्धार्थ पटेल व अन्य उपस्थित थे।

इधर तकनीकी कारणों से कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने की संभावना को देखते हुए भाजपा ने अपने पूर्व मंत्री व पूर्व विधायक किरीट सिंह राणा को अपना तीसरा उम्मीदवार बनाते हुए नामांकन भरवाया। ज्ञात हो कि राणा ने इससे पहले रूपाला के डमी उम्मीदवार के रूप में अपना पर्चा भरा था। राज्यसभा के लिए चुनाव 23 मार्च को होना है।

इससे पहले गत अगस्त महीने में राज्यसभा के चुनाव को भाजपा ने अमित शाहस्मृति ईरानी के अलावा तीसरे उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस के बागी नेता बलवंत सिंह राजपूत को मैदान में उतारा था। वहीं राजपूत की कांग्रेस प्रत्याशी अहमद पटेल के हाथों हार हुई थी।


राजीव शुक्ला नहीं पहुंच पाए

तकनीकी कारणों को देखते हुए उधर कांग्रेस हाईकमान ने अपने वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला को नामांकन भरने के लिए गुजरात रवाना होने का निर्देश दिया, लेकिन अहमदाबाद हवाई अडडे पर रिकारपेटिंग होने के कारण वे अहमदाबाद नहीं पहुंच सके।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned