script8 thousand twitter handle blocked in 5 years | Twitter: देश में 5 वर्षों में करीब 8 हजार ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक | Patrika News

Twitter: देश में 5 वर्षों में करीब 8 हजार ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक

8 thousand, twitter handle, blocked, 5 years

अहमदाबाद

Published: August 02, 2022 09:15:28 pm

8 thousand twitter handle blocked in 5 years, says Govt

सोशल मीडिया ने लोगों को बोलने का अधिकार दिया है। हालांकि बोलने की इस आजादी का कई बार कुछ लोग बेजा इस्तेमाल भी करते हैं। इस कारण कानूनी एजेंसियों को कई बार कार्रवाई करनी पड़ती है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले 5 वर्षों में करीब 8 हजार ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक किए गए हैं। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
राष्ट्रीय जनता दल के राज्य सभा सांसद प्रो. मनोज कुमार झा की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी कि पिछले वर्ष 2800 से ज्यादा ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक किए गए। केंन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की ओर से कहा गया कि इस वर्ष जून महीने तक यह संख्या 1122 हो चुकी है। वर्ष 2018 में 225 ट्विटर ब्लॉक किए गए थे। इसके बाद से ब्लॉक किए जाने की संख्या में इजाफा होता जा रहा है।
मंत्रालय ने आईटी अधिनियम 2000 की धारा ६९ (क) के प्रावधान के तहत एकाउंट सहित यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए ट्वीटर को ब्लॉक करने के लिए निर्देश जारी किए। इन एकाउंट को ब्लॉक करने की मुख्य वजह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा, राज्यों की सुरक्षा, विदेशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध व्यवस्था में व्यवधान, सार्वजनिक व्यवस्था या उपरोक्त से संबंधित किसी भी संज्ञेय अपराध करना है। उपरोक्त मामलों में एकाउंट धारक की ओर से नियमों के उल्लंघन के चलते इन एकाउंट को ब्लॉक किया गया है।
केन्द्र का कहना है कि इन परिस्थितियों में उसे कार्रवाई करने का अधिकार है। ऐसी सूचना को अवरुद्ध करने के लिए मंत्रालय नियमों का उचित पालन करता है। केन्द्र का मानना है कि खुला, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाब देह इंटरनेट सुनिश्चित करने के लिए लोगों को आजादी दी है। इंटरनेट खुला मंच जरूर है लेकिन साथ ही यह जवावेदही भी बनती है जिसमें लोग नियमों के दायरे में रहते हुए उपयोग करेंं। लेकिन जो इन नियमों का उल्लंघन करते हैं उनके खिलाफ ब्लॉक करने की कार्रवाई की जाती है।

वर्ष वार ब्लॉक किए गए ट्वीटर यूआरएल की संख्या

2017 588
2018 225
2019 1041
2020 2731
2021 2851
2022 (जून तक) 1122


ट्वीटर का खुद का अपना नियम होता है। यह अमरीकी कंपनी है जिसके अभिव्यक्ति की आजादी के अपने मायने हैं। यदि ट्वीटर पर कुछ अवैध, वैमनस्य भरा, देश की सुरक्षा और संप्रुभता पर कोई खतरे जैसा कुछ ट्वीट दिखता है और सरकार को ऐसा लगता है कि इससे कुछ गड़बड़ हो सकती है तो सरकार ट्वीटर से खुद संबंधित ट्वीटर हैंडल ब्लॉक करने के लिए कहती है। भारत सरकार ने यह भी कहा है कि ट्वीटर को देश के नियम-कानूनों का पालन करना पड़ेगा।

कुमार मनीष, सोशल मीडिया एक्सपर्ट
Twitter: देश में 5 वर्षों में करीब 8 हजार ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक
Twitter: देश में 5 वर्षों में करीब 8 हजार ट्वीटर एकाउंट ब्लॉक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.