Ahmedabad News : वडोदरा जिले में 84 प्रतिशत जमीन अधिग्रहित

dabhoi-kevdiya railway link project, डभोई-केवडिय़ा रेलवे लिंक परियोजना..., जमीन धारकों को 17 करोड़ की क्षतिपूर्ति चुकाई

वडोदरा. वडोदरा जिले में डभोई से नर्मदा जिले में केवडिय़ा कॉलोनी स्थित स्टेच्यु ऑफ यूनिटी तक के लिए डभोई-केवडिय़ा रेलवे लिंक परियोजना के लिए वडोदरा जिले में 84 प्रतिशत जमीन अधिग्रहित कर ली गई है।
जिला कलक्टर शालिनी अग्रवाल के अनुसार केवडिय़ा रेल प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक जमीन का समय पर अधिग्रहण कर विवाद टालते हुए संवाद के जरिए समाधान के लिए जिला प्रशासन की ओर से की गई पहल कारगर सिद्ध हो रही है। अब तक जमीन मालिकों को 17 करोड़ रुपए से अधिक की राशि क्षतिपूर्ति के तौर पर चुकाई जा चुकी है।
इसमें वडोदरा जिले की डभोई तहसील के 14 गांवों में कार्रवाई जारी है। डभोई के प्रांत अधिकारी हिमांशु परीख के नेतृत्व में समग्र तहसील प्रशासन इस कार्य को समय पर पूरा करने में कटिबद्धता के साथ जुटा है। इस परियोजना में राज्य सरकार भी पूरा सहयोग व समन्वय कर रही है। परियोजना को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री के निवास स्थान पर स्थापित सीएम डेश बोर्ड के अधीन इस कार्य की प्रगति की नियमित निगरानी करने के साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश, मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है।
परियोजना के लिए वडोदरा जिले की डभोई तहसील के डभोई, फुलवाड़ी, भालोदरा, थरवासा व बगलीपुरा सहित 14 गांवों की कुल 6,20,498 वर्ग मीटर जमीन अधिग्रहित करने की आवश्यकता रेलवे प्रशासन की ओर से वडोदरा जिला प्रशासन के समक्ष बताई गई। जिला कलक्टर शालिनी अग्रवाल के अनुसार इसमें से 5,19,207 वर्ग मीटर जमीन अधिग्रहित करने के आदेश जारी किए गए। संबंधित जमीन मालिकों को क्षतिपूर्ति के तौर पर 17 करोड़ 91 लाख 99 हजार 468 रुपए की सहायता क्षतिपूर्ति के तौर पर दी जा चुकी है। शेष 16 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई लगभग पूर्ण होने को है।

Rajesh Bhatnagar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned