जामनगर के सरकारी कोविड अस्पताल में 95 प्रतिशत बिस्तर खाली

अच्छी खबर : कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार हो रही कमी

एक समय लगाने पड़े थे हाऊसफुल के बोर्ड, अब 720 में से मात्र 40 पर मरीज उपचाराधीन

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 10 Jan 2021, 11:40 PM IST

भावना सोनी

जामनगर. शहर व जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। जिला मुख्यालय जामनगर के सबसे बड़े जी.जी. अस्पताल के कोविड अस्पताल में करीब 95 प्रतिशत बिस्तर खाली हैं। एक समय यहां हाऊसफुल के बोर्ड लगाने पड़े थे लेकिन, 720 बिस्तरों के अस्पताल में रविवार को मात्र 40 पर मरीज उपचाराधीन थे।
सूत्रों के अनुसार एक समय प्रतिदिन कोरोना संक्रमित 100 मरीज अस्पताल में आ रहे थे, अब यह संख्या घटकर 15-20 तक रह गई है। इसके मुकाबले कोरोना से जंग जीतने के चलते छुट्टी दिए जाने के कारण घर जाने वाले मरीजों का अनुपात अधिक होने से अस्पताल में बिस्तर खाली हो रहे हैं।
जामनगर के जी.जी. कोविड अस्पताल में आईसीयू सुविधा सहित कुल 720 बिस्तरों में से करीब 5 प्रतिशत पर ही मरीज उपचाराधीन हैं, शेष बिस्तर खाली पड़े हैं। अस्पताल में रविवार को मात्र 40 मरीज भर्ती थे। इन मरीजों का भी ऑक्सीजन और बायपेप की मदद से उपचार किया जा रहा था।

एक समय बढ़ी थी चिंता

शहर के समीप दरेड क्षेत्र से मूल उत्तर प्रदेश के श्रमिक परिवार का मासूम बच्चे को कोरोना संक्रमित होने पर जामनगर के जी.जी. अस्पताल में करीब नौ महीने पहले प्रथम मरीज के तौर पर भर्ती करवाया गया था। हालांकि अन्य जटिलताओं के कारण उस बच्चे की मौत हो गई थी। फिर भी, अस्पताल में प्रथम रोगी भर्ती होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढऩे लगी और सरकार हरकत में आई। कोविड अस्पताल शुरू करने के साथ ही अलग से स्टाफ नियुक्त किया गया लेकिन, रोजाना मरीजों की संख्या बढऩे के साथ लोगों में भी चिंता बढ़ी।

उस समय सरकार की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अनेक कदम उठाए गए। जामनगर में भी धन्वंतरि रथ, संजीवनी रथ, घर-घर सर्वे आदि की शुरुआत की गई। दूसरी ओर जामनगर के जी.जी. अस्पताल के नए भवन को कोविड अस्पताल में परिवर्तितकर अलग व्यवस्था की गई।
आईसीयू सुविधा सहित 720 बिस्तरों की व्यवस्था किए जाने के बावजूद एक समय बिस्तरों की संख्या कम होती दिखाई देने लगी। यहां हाऊसफुल के बोर्ड लगाने पड़े थे। इसके बावजूद सरकार की ओर से निरंतर व्यापक पैमाने पर की गई कार्रवाई के चलते लंबे समय बाद अब कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी हो रही है।

अब ली राहत की सांस

जामनगर के जी.जी. कोविड अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम होनेपर चिकित्सकों व प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की श्वास ली है।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned