Ahmedabad news: पांच वर्षों में अहमदाबाद मनपा ने 96 स्कूलों पर लगाए ताले

Ahmedabad news: पांच वर्षों में अहमदाबाद मनपा ने 96 स्कूलों पर लगाए ताले

Pushpendra R.Singh Rajput | Updated: 26 Jul 2019, 08:30:25 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 9943 शिक्षकों की कमी

अहमदाबाद. राज्य में शिक्षा का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार कोई भी नई स्कूल नहीं खोलती बल्कि निजी स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्कूलों पर ताला लगा रही है। यदि पिछले पांच वर्षों की स्थिति देखी जाए तो राज्य सरकार ने 73 सरकारी स्कूलों और अहमदाबाद महानगरपालिका ने 96 स्कूलों पर ताले लगाए हैं। दरियापुर के विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने विधानसभा में विनियोग विधेयक पर चर्चा में बंद हुए सरकारी स्कूलों को फिर से प्रारंभ करने का मुद्दा उठाया।
उन्होंने कहा कि सरकारी शिक्षकों को शिक्षा के अलावा अन्य कार्यों में भी लगाया जाता है। इसके चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होती है। सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 9943 शिक्षकों की कमी है और सरकारी स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक भी नहीं हैं। इसके चलते विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित होती है।
उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पर्याप्त शिक्षकों की भर्ती करना चाहिए और जैसे सरकारी कर्मचारियों को स्पीपा जैसी संस्था से प्रशिक्षण दिया जाता है वैसे ही सरकारी शिक्षकों को भी अत्याधुनिक प्रशिक्षण देना चाहिए। अहमदाबाद में उर्दू, मराठी और सिंधी की 96 स्कूलों को बंद किया गया। हालांकि अहमदाबाद महानगरपालिका के आयुक्त ने 96 स्कूलों में से 8 स्कूलों को अंग्रेजी भाषा में प्रारंभ कर सराहनीय कदम उठाया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned