दलित छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए रिश्वत लेते प्राचार्य गिरफ्तार

एसीबी ने महिसागर में कार्रवाई कर पकड़ा,
३६ सौ की छात्रवृत्ति के लिए लेता ६०० रुपए की रिश्वत

 

By: nagendra singh rathore

Published: 28 Sep 2018, 11:03 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात सरकार की ओर से अनुसूचित जाति (दलित) के विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान ३६०० सौ रुपए की छात्रवृत्ति दी जाती है। इस छात्रवृत्ति की राशि को विद्यार्थियों को देने के एवज में छह सौ रुपए की रिश्वत की मांग करने वाले एक प्राइमरी स्कूल के प्राचार्य राजेश पटेल को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने शुक्रवार को पकड़ा है।
एसीबी मुख्यालय के सहायक निदेशक डी.पी.चुड़ास्मा ने बताया कि महिसागर जिले में लूनावाडा तहसील स्थित नानी देनावाड प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य राजेश पटेल की ओर से दलित विद्यार्थियों को मिलने वाली सरकारी छात्रवृत्ति की राशि देने के एवज में रिश्वत की मांग की जा रही होने की शिकायत मिली थी। शिकायतकर्ता ने कहा कि उनकी पुत्री नानीदेनावाड प्राथमिक स्कूल में कक्षा आठ में पढ़ती है। उसे छात्रवृत्ति के ३६०० रुपए देने के लिए प्राचार्य पटेल ने ६०० रुपए की रिश्वत की मांग की। इसमें से करीब पांच सौ रुपए तो उन्होंने प्राचार्य को दे दिए थे, लेकिन प्राचार्य ने फिर भी छात्रवृत्ति की राशि नहीं दी और वह सौ रुपए की रिश्वत की मांग कर रहा है।
सौ रुपए की रिश्वत नहीं देने और प्राचार्य की इस हरकत के संदर्भ में एसीबी में शिकायत की। इस पर वडोदरा एसीबी के सहायक निदेशक के मार्गदर्शन में एसीबी की टीम ने शुक्रवार को नानी देनावाड प्राथमिक स्कूल में जाल बिछाया।
आरोपी प्राचार्य को शिकायतकर्ता के पास से सौ रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथों पकड़ लिया। शिकायतकर्ता का आरोप है कि प्राचार्य उनसे ही नहीं अन्य विद्यार्थियों के पास से भी इसी प्रकार से रिश्वत की उगाही करता है।


चौथी मंजिल से गिरने पर श्रमिक की मौत
अहमदाबाद. शाहपुर कुंभारवाड में चौथी मंजिल पर शंटिंग का काम करने के दौरान अचानक नीचे गिरने से श्रमिक रामबहादुर सरोज (२४) की मौत हो गई। थलतेज निवासी रामबहादुर काम करने के दौरान चौथी मंजिल से नीचे गिर गया था। उपचार के दौरान बुधवार को उसने वी.एस.अस्पताल में दम तोड़ दिया। शाहपुरपुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है।

 

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned