script

‘कागज पर’ खेत तलावड़ी बनाकर १.७९ लाख की चपत

locationअहमदाबादPublished: Mar 22, 2018 10:16:32 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

एसीबी ने कच्छ पूर्व (गांधीधाम) थाने में दर्ज की प्राथमिकी,जल संचय के क्षेत्र सहायक, निरीक्षक, ठेकेदार पर आरोप

ACB
अहमदाबाद. किसानों को कृषि में सिंचाई के लिए पर्याप्त जल मिल सके इसके लिए सरकार की ओर से लागू की गई ‘जल संचय योजना’ के तहत खेतों में बनने वाली खेत तलावड़ी (तालाब) को केवल ‘कागज पर’ बना हुआ दर्शाकर सरकार को १.७९ लाख रुपए की चपत लगाने का मामला सामने आया है।
यह तथ्य सामने आने पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) बोर्डर शाखा भुज के प्रभारी सहायक निदेशक के.एच.गोहिल ने शिकायतकर्ता बनते हुए इस मामले में कच्छ पूर्व (गांधीधाम) थाने में इस बाबत प्राथमिकी दर्ज की है।
इसमें गुजरात राज्य जमीन विकास लिमिटेड कच्छ रापर कार्यालय के जल संचय क्षेत्र सहायक ईश्वरलाल अंबाराम अडालजा, क्षेत्र निरीक्षक राजेन्द्र हरगोविंद योगी एवं भीमासर गांव ठेकेदार रामजीभाई सूराभाई सोलंकी को आरोपी बनाया गया है।
इसमें तीनों पर आरोप लगाया कि जमीन विकास निगम लिमिटेड के द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए खेत में ‘जल संजय योजना’ के तहत खेत तलावड़ी बनाने के लिए सरकार की ओर से कुल खर्च का ९० प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। कच्छ जिले की रापर तहसील के भीमासर गांव में इस योजना में गड़बड़ी मिली। जांच में सामने आया कि गांव में दो खेत तालाब हकीकत में नहीं मिले, वह केवल ‘कागज पर’ थे। अपने निजी लाभ के लिए सतत का दुरुपयोग करके एक लाख ७९ हजार ५५७ रुपए का घोटाला किया है। सरकार को चपत लगाई है। मामले की जांच गांधीधाम (कच्छ) एसीबी के पीआई पी.वी.परगडू को जांच सौंपी गई है।
रिश्वत लेते ऑपरेटर गिरफ्तार,उप तहसीलदार पर मामला दर्ज
अहमदाबाद. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने देत्रोज तहसील कार्यालय के जनसेवा ऑपरेटर शैलेषकुमार ठाकोर (३०) को छह हजार रुपए की रिश्वत लेते धर दबोचा है। इस मामले में उप तहसीलदार (राजस्व) दीपेश कंसारा (५३) के विरुद्ध भी एसीबी ने प्राथमिकी दर्ज की है।
एसीबी में एक व्यक्ति ने शिकयत की कि उन्होंने जमीन का विरासती हक के लिए आवेदन किया था। इस संदर्भ में काफी समय बीतने के बावजूद भी काम नहीं होने पर जांच की तो पता चला कि आरोपी नंबर एक ने प्रति सर्वे नंबर पर डेढ़ हजार रुपए मिलाकर कुल चार सर्वे नंबर के छह हजार रुपए की रिश्वत की मांग की। उसने यह राशि उप तहसीलदार (राजस्व) दीपेश कंसारा के कहने पर मांगी। इस संदर्भ में शिकायत मिलने पर एसीबी गांधीनगर के उप निदेशक जे.डी.जाडेजा के सुपरविजन ने गांधीनगर एसीबी थाने के पीआई डी.वी.प्रसाद एवं उनकी टीम ने देत्रोज तहसीलदार कार्यालय में दबिश देकर उप तहसीलदार के कहने पर शिकायतकर्ता के पास से छह हजार की रिश्वत लेते ऑपरेटर शैलेष कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो