आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी वर्ष का शुभारंभ

'महावीर का अर्थशास्त्र' बड़ी देन, जीवन में उतारने पर जोर

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 01 Jul 2019, 05:23 PM IST

अहमदाबाद. पद्मश्री से सम्मानित डॉ. कुमारपाल देसाई ने कहा कि तेरापंथ धर्मसंघ के आचार्य महाप्रज्ञ ने ज्ञान, ध्यान, योग, अध्यात्म, महावीर वाणी आदि विषयों पर अनेकों साहित्य लिखे हैं। 'महावीर का अर्थशास्त्र' समाज के लिए उनकी बड़ी देन है, उनकी प्रज्ञा का लाभ हमें प्राप्त हुआ है उसे हमारे जीवन में उताकर प्रकाशमान बनाना है।
वे श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा की स्थानीय इकाई की ओर से यहां शाहीबाग क्षेत्र में स्थित ओसवाल भवन में तेरापंथी धर्मसंघ के आचार्य महाप्रज्ञ के जन्म शताब्दी वर्ष के शुभारम्भ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। साध्वी सत्यप्रभा ने आचार्य महाप्रज्ञ के अवदान, साहित्य व संस्मरणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नैतिक मूल्यों के बिना राष्ट्रीय उत्थान सम्भव नहीं है। आचार्य महाप्रज्ञ ने आचार्य तुलसी के विचारों को आकार दिया।
उन्होंने कहा कि आचार्य महाप्रज्ञ नैतिक मूल्यों के प्रति व्यापक थे, भले ही छोटे-से गांव में जन्म लिया, वहां स्कूल-पाठशाला नहीं थी लेकिन आचार्य तुलसी को अपनी यूनिवर्सिटी मानकर आगे बढ़े। अहिंसा यात्रा के माध्यम से हिंसा और आतंकवाद की समस्या को सुलझाने की दिशा में ठोस और सार्थक समाधान प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की शुरुआत मंगलाचरण से ज्ञानशाला के ज्ञानार्थी व ज्ञानशाला प्रशिक्षिका ने की।
इस अवसर पर महिला मंडल व कन्या मंडल की सदस्याओं, तेरापंथ युवक परिषद व किशोर मंडल के सदस्यों ने मिलकर 100 आकार में आचार्य महाप्रज्ञ की अभिवंदना में सुमधुर गीतिका की प्रस्तुति दी। इसमें साध्वी गौरवयशा व साध्वी नवीनप्रभा का विशेष श्रम रहा। साध्वी ध्यानप्रभा, साध्वी श्रुतप्रभा, ने भी विचार व्यक्त किए। सभा अध्यक्ष नरेन्द्र सुराणा, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के उपाध्यक्ष मुकेश गुगलिया, स्थानीय इकाई के अध्यक्ष राजेश चौपड़ा आदि ने आचार्य महाप्रज्ञ को श्रद्धाभक्ति अभिवंदना अपने भावों से व्यक्त की। सभा के मंत्री मुकेश कोठारी ने संचालन किया।
एक मिशन एटीडीसी अगेंस्ट डायबिटीज की शुरुआत
तेरापंथ युवक परिषद की स्थानीय इकाई की ओर से स्थायी आयाम आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक्स सेन्टर में आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी वर्ष पर एटीडीसी सेन्टर की ओर से डायबिटीज के खिलाफ एक मिशन एटीडीसी अगेंस्ट डायबिटीज की शुरुआत की गई। इसके तहत डायबिटीज, ब्लड शुगर की निशुल्क जांच सुविधा व अनुभवी चिकित्सकों की ओर से डायबिटीज से जुड़ी महत्वपूर्ण सलाह और मार्गदर्शन दिया जाएगा।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned